Home Life & Culture भारत के 10 बीच जो अपनी खूबसूरती के लिए देश ही नहीं...

भारत के 10 बीच जो अपनी खूबसूरती के लिए देश ही नहीं विदेशों में भी प्रसिद्ध हैं

0

भारत एक ऐसा देश है जो तीन ओर से समुद्र से घिरा हुआ है और इसी कारण यहाँ बहुतायत में बीच हैं. इन खूबसूरत बीचों का आनंद उठाने के लिए देश भर से तो लोग जाते ही हैं, विदेशों से भी लाखों सैलानी इन बीचों की सैर करने के लिए आते हैं. आज हम आपको देश के ऐसे ही चुनिन्दा 10 बीचों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप जीवन में एक बार जरूर जाकर देखना चाहेंगे.

#1. जुहू बीच 

Photo : Mygola

जुहू बीच मुंबई में स्थित एक प्रमुख बीच है. इसे मुंबई की जान कहा जाता है.यह बीच मुंबई एक मुख्य पर्यटक स्थल होने के साथ ही फिल्म निर्माताओ की पहली पसंद है.इस बीच को कई हिन्दी और अन्य भाषाओ की फिल्मो दिखाया गया है. मुंबई में जुहू बीच के साथ ही साथ जुहू चौपाटी भी काफी प्रसिद्ध एवं लोकप्रिय है.

#2. मरीना बीच

Photo : Wikimedia

तमिलनाडु अपने नीले बीचो के कारण काफी प्रसिद्ध है. मरीना बीच तमिलनाडु के चेन्नई शहर में स्थित एक लोकप्रिय और आकर्षक बीच है. इस बीच की एक सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह बीच दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा बीच है.

#3. अगत्ती बीच

Photo : Songsofpraise

 भारत में अपने चारो ओर समुद्र से घिरा अद्भुत द्वीप है लक्षदीप. पानी के मध्य स्थित यह द्वीप अपने खूबसूरत बीचो के लिए प्रसिद्ध है. ऐसा ही एक बीच यहाँ स्थित है जिसका नाम है अगत्ती बीच. यहाँ आकर ऐसा लगता है कि हम किसी दूसरी दुनिया में आ गए है. दूर-2 तक फ़ैली पानी की चादर, इस पानी में अपना रंग विखेरता सूरज और रंगबिरंगी मछलियां इस बीच की पहचान है. यह एक ऐसा देखने योग्य नजारा है जिसे शब्दों में वयां करना मुश्किल है.

#4. बागा बीच 

Photo : Goaindiatourist

आपको तो जानते ही है भारत में गोवा के बीच सबसे सुन्दर माने जाते है. तो इन बीचो में प्रमुख बीच है बागा बीच जो कि  उत्तरी गोवा के  लोकप्रिय पर्यटक स्थलों में से एक है. गोवा का यह बीच मुख्यत: पैरासेलिंग, जल में खेलने और डालफिन की उपस्थिती के लिए भी काफी प्रसिद्ध है.

#5. मांडवी बीच 

Photo : Ghomakkar

मांडवी बीच गुजरात के गिनेचुने समुद्र तटो में से एक सबसे प्रसिद्ध और लोकप्रिय है.बीच की सुन्दरता के अलावा मांडवी की संस्कृति भी यहाँ का एक आकर्षण है.जो कि शेष गुजरात से काफी अलग थलग है. मांडवी बीच का पानी और बालू पूरी तरह से सफ़ेद नजर आती है.

#6. उल्लाल बीच 

Photo : Indiamarks

पूरे भारत मे कर्नाटक के बीचो की अलग सुन्दरता है. उल्लाल बीच भारत के कर्नाटक में स्थित है जो कि वहां के सबसे प्रमुख बीचो में से एक माना जाता है. वैसे तो कर्नाटक में उल्लाल बीच के अलावा मैगलोर बीच, देव्बाघ बीच और गोकरना बीच भी है पर इन सभी बीचो में उल्लाल बीच बहुत ही प्रसिद्ध एवं लोकप्रिय बीच है.

#7. राधानगर बीच 

Photo : Skymetweather

भारत के अंडमान के हैवलाक आइलैंड में स्थित बीच राधानगर बीच के नाम से जाना जाता है. साल 2004 में “टाइम मैगजीन” की ओर से इस बीच को एशिया का सबसे बेस्ट बीच बताया गया था. जिन लोगो को साफ और शांत वातावरण पसंद है उन लोगो के लिए राधानगर बीच सबसे बेस्ट बीच है

#8. वरकाला बीच 

Photo : Tourstokerala

भारत के केरल राज्य में स्थित इस बीच को “पापनाशम” बीच के नाम से भी जाना जाता है. केरल के इस विशाल बीच से हिन्द महासागर में फैले हुए विस्तार को आसानी से देखा जा सकता है. यहाँ पर्यटक मुख्यतः तैराकी और धूप  सेंकने के लिए काफी तादाद में आते है.

#9. कलंगुट बीच 

Photo : Mytravelo

कलंगुट बीच गोवा के सबसे बड़े बीचो में से एक है. इस बीच पर भारी संख्या में पर्यटक लोग घूमने के लिए आते है इसलिए इस बीच में काफी भीड़ होती है. इस बीच पर मुख्यतः वाटर स्पोर्ट और पैराग्लाइडिंग का लुत्फ़ लिया जा सकता है.

#10. कोवालम बीच 

Photo : Tavelbioscope

कोवालम बीच केरल में स्थित है जो कि तिरुवनंतपुरम से लगभग 18 कि.मी. की दूरी पर स्थित है. यह बीच केरल का सबसे प्रसिद्ध एवं लोकप्रिय बीचो में से एक है यह बीच मुख्यतः तीन बीचो से मिलकर बना हुआ है. लाइटहाउस बीच, हवा बीच और समुद्र बीच.

तो इन छुट्टियों में आप किस बीच की सैर पर जा रहे हैं ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here