Home Entertainment सच्ची कहानियों पर आधारित हैं बॉलीवुड की ये 10 बेहतरीन फ़िल्में

सच्ची कहानियों पर आधारित हैं बॉलीवुड की ये 10 बेहतरीन फ़िल्में

1

भारतीय सिनेमा अपनी विविधता और कल्पना शीलता के लिए जाना जाता है जहाँ लगभग हर विषय और परिस्थिति के अनुसार फ़िल्में बनती हैं.एक और जहाँ पारंपरिक मसाला फिल्मों का चलन है वही दूसरी ओर एक समानांतर सिनेमा भी हमें देखने को मिलता है जिसमें अक्सर गम्भीर मुद्दों पर फ़िल्में बनाई जाती हैं. आज हम बात कर रहें है बॉलीवुड की उन 10 फिल्मों की जो वास्तविक घटनाओं से प्रेरित हैं…

1. बैंडिट क्वीन (1994)

source- dmcdn

शेखर कपूर द्वारा निर्देशित यह फिल्म फूलन देवी के जीवन पर आधारित थी जो कि सामाजिक उपेक्षा के कारण डकैत बन गई थीं. इसमें सीमा विस्वास द्वारा फूलन देवी के किरदार को इतने बेहतरीन ढंग से निभाया गया कि आलोचकों ने तक फिल्म की काफी सराहना की.

2. शूटआउट एट लोखंडवाला (2007)

source- viki

यह फिल्म 1991 में मुम्बई पुलिस और गैंगस्टर्स के बीच हुए लोखंडवाला कॉम्प्लेक्स शूटआउट पर आधारित थी. इस फिल्म के निर्देशक अपूर्व लाखिया थे जबकि अमिताभ बच्चन, संजय दत्त और विवेक ओबेराय मुख्य भूमिकाओं में थे.

3. ब्लैक फ्राइडे (2007)

source- uthtime

1993 के मुम्बई बम हमले पर बनी यह फिल्म काफी विवादित रही और इसे रिलीज़ होने के लिए 3 साल इंतज़ार करना पड़ा. फिल्म के निर्देशक अनुराग कश्यप थे और फिल्म हुसैन जैदी की किताब पर आधारित थी.

4. वन्स अपॉन अ टाइम इन मुम्बई (2010)

source- ytimg

मिलन लूथरिया द्वारा निर्देशित यह फिल्म अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम और हाजी मस्तान के जीवन पर आधारित थी. अजय देवगन और इमरान हाशमी अभिनीत यह फिल्म उस साल की सफल फिल्मों में से एक थी.

5. नो वन किल्ड जेसिका (2011)

source- lifecrust

रानी मुखर्जी और विद्या बालन की मुख्य भूमिकाओं वाली यह 1999 के प्रसिद्ध जेसिका लाल हत्याकाण्ड पर आधारित थी. राजकुमार गुप्ता द्वारा निर्देशित यह फिल्म दर्शकों को काफी पसंद आई.

6. स्पेशल 26 (2013)

source- moviesnow

नीरज पांडे द्वारा निर्देशित यह फिल्म 1987 में मुम्बई में हुई ओपेरा हाउस लूट पर आधारित है जिसमें कुछ लोगों द्वारा सीबीआई अधिकारी बनकर एक ज्वेलरी शोरूम पर रेड डाली गई थी. इस फिल्म में अक्षय कुमार, अनुपम खेर, मनोज बाजपेयी और काजल अग्रवाल मुख्य भूमिकाओं में थे.

7. मद्रास कैफ़े (2013)

source- blogspot

यह फिल्म मुख्य रूप से 90 के दशक के श्रीलंका के गृहयुद्ध और पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गाँधी की हत्या पर आधारित थी. फिल्म में जॉन अब्राहम ने बेहतरीन अभिनय किया और फिल्म दर्शकों व समीक्षकों को काफी पसंद आई.

8. द अटैक ऑफ़ 26/11 (2013)

source- gossipcenters

यह फिल्म 26 नवम्बर 2008 में मुम्बई में हुए आतंकी हमले पर आधारित है जिसमें कई लोगों की जान गई थी. फिल्म में मुम्बई के संयुक्त कमिश्नर राकेश मारिया (नाना पाटेकर) की नजर से मुम्बई हमले को दिखाया गया था.

9. तलवार (2015)

source- ytimg

यह फिल्म 2008 में हुए नोएडा के बहुचर्चित आरुषि हत्याकाण्ड पर आधारित थी. मेघना गुलजार द्वारा निर्देशित इस संवेदनशील फिल्म में इरफ़ान खान, नीरज काबी और कोंकना सेन शर्मा ने अहम रोल निभाया.

10. एयरलिफ्ट (2016)

source- bdmusic

आर. के. मेनन द्वारा निर्देशित इस फिल्म में इराक-कुवैत युद्ध के समय कुवैत में फँसे भारतीयों की घर वापिसी दिखाई गई है. फिल्म में अक्षय कुमार, निमरत कौर और पूरब कोहली ने अभिनय किया. फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बड़ी हिट साबित हुई.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here