10 सच्ची तस्वीरें, जिन्हें देखने के बाद गुरुत्वाकर्षण के बारे में पढ़ा...

10 सच्ची तस्वीरें, जिन्हें देखने के बाद गुरुत्वाकर्षण के बारे में पढ़ा लिखा सब भूल जायेंगे

0
SHARE

गुरुत्वाकर्षण के बारे में आपने जरूर पढ़ा होगा और अच्छी तरह समझते भी होंगे कि ये क्या होता है. लेकिन इस दुनिया में ऐसी अनेकों चीज़ें और जगहें हैं जिन्हें देखने के बाद आपको अपनी आँखों पर विश्वास नहीं होगा.

इस पोस्ट में कुछ ऐसी ही सच्ची तस्वीरें हैं जिन्हें देखकर आपको आँखों पर यकीन नहीं होगा, लेकिन यकीन मानिए ये हैं, और इसी दुनिया में हैं.

#1 हवा में लटकता पत्थर, Cairo, Egypt

ये दरअसल एक statue हैं जो Egypt में Cairo इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बाहर लगी है. अब ये पत्थर हवा में कैसे लटक रहे हैं या उड़ रहे हैं, आप दिमाग लगाते रहिये. इसके मूर्तिकार हैं Smaban Abbas.

#2 स्वर्ग की सीढियां

David McCracken नामक शिल्पकार द्वारा बनाई गईं ये सीढियां ऑस्ट्रेलिया में हैं.

#3 हवा में लटकता हुआ नल

हवा में लटकता हुआ ये नल Tecnopark Wintertur, Switzerland में है. दरअसल पानी की धार के भीतर से ही एक पाइप है जो इसे आधार प्रदान किये हुए है.

#4 आसमान की ओर जाती कारें

जमीन पर चलती कारें तो बहुत देखी होंगीं, पर ये तो राकेट की तरह आकाश की ओर जा रही हैं. आर्टिस्ट Gerry Judah ने ये ढांचा Porche के लिए बनाया है जिसे The Impossible Cars के नाम से जाना जाता है.

#5 हवा में लटका कमरा

हवा में लटकता हुआ ये टूटा-फूटा कमरा Nantes, France में स्थित है और इसे अर्जेंटीना के आर्टिस्ट  Leandro Erlich ने बनाया है.

#6 हवा में लटकती हुई रेत

रेत से बनी ये कलाकृति Sandcastle Matt दारा बनाई गई है.

#7 हवा में लटकता हुआ आदमी

Eden Park, London में हवा में इस आदमी को लटकाने का काम किया है Michael Jones नामक कलाकार ने.

#8 स्टील की बनी कार्टून कृति

ये कोई कार्टून या रेखांकन नहीं है बल्कि स्टील से बनी कलाकृति है जो Gibbs Farm, New Zealand में आर्टिस्ट Neil Dawson ने बनाई है.

#9 Incredible Balancing Stones

Colorado के आर्टिस्ट Mike Grab गुरुत्वाकर्षण के नियमों के साथ खेलते हैं. पत्थरों को ऐसे-ऐसे बैलेंस करते हैं कि आप बस देखते ही रह जाएँ. ये उन्हीं के अद्भुत बैलेंसिंग का एक नमूना है.

#10 हवा में लटकता नवजात शिशु

Planet नामक यह प्रतिमा सिंगापुर के The Gardens by The Bay में स्थित है. इसे ब्रिटिश आर्टिस्ट Marc Quinn ने बनाया है.

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY