ये हैं दुनिया के 10 सबसे आलीशान व लक्ज़री घर, जिनमें शीर्ष...

ये हैं दुनिया के 10 सबसे आलीशान व लक्ज़री घर, जिनमें शीर्ष अरबपति रहते हैं

0
SHARE

अपना घर बनाना हर किसी का सपना होता है और इसके लिए इंसान रात-दिन मेहनत भी करता है. कोई छोटा बना पाता है तो कोई  बड़ा, लेकिन कभी सोचा है कि दुनिया के सबसे बड़े अरबपति कैसे घरों में रहते हैं ?

निश्चित रूप से उनके घर बेहद शानदार, भव्य और आरामदायक हैं. आज हम दुनिया के कुछ चुनिन्दा अमीर लोगों के घरों की तस्वीरें लेकर आये हैं, जिन्हें देखकर आप दांतों तले ऊँगली दबा लेंगे …

1. एंटीलिया, मुंबई

most-luxurious-houses-1

इस तस्वीर को तो भारत में सभी पहचानते हैं. जी हाँ, ये भारत के सबसे धनी व्यक्ति मुकेश अम्बानी का घर एंटीलिया है. इस 27 मंजिला इमारत को दुनिया के सबसे मंहगे घर के रूप में जाना जाता है जिसकी कीमत लगभग 22 अरब डॉलर समझी जाती है.

इसका डिजाइन शिकागो के आर्किटेक्ट पार्किन्स एंड बिल ने तैयार किया था और निर्माण एक ऑस्ट्रेलियाई कंपनी ने किया था. इस घर में एक सिनेमा थियेटर, बार के अलावा वह सारी अत्याधुनिक सुविधाएं मौजूद हैं जो आप सोच सकते हैं.

2. विला लियोपोल्डा

most-luxurious-houses-3

ब्राजील के अरबपति लिली साफा का यह घर एक छोटे से फ्रांसीसी शहर विलेफेंचे सुरमेर में समुद्र के किनारे मौजूद है. इसे बेल्जियम के राजा लियोपोल्ड द्वितीय ने 1890 के दशक में बनवाया था.

यह घर अपने प्राकृतिक वातावरण के लिए दुनिया भर में मशहूर है. आप जानकर हैरान होंगे कि इस घर में गार्डनिंग पर ही सालाना 50 करोड़ खर्च किये जाते हैं. इस घर के मालिक बिल गेट्स भी रह चुके हैं.

3. फेयरफील्ड, न्यू यॉर्क

most-luxurious-houses-4

63 एकड़ में फैला यह घर अमेरिका का सबसे बड़ा आवासीय कंपाउंड है. इस आलीशान मकान के मालिक अरबपति इरा रेन्नर्ट हैं. इस घर में 29 बेडरूम, 39 बाथरूम और तीन स्विमिंग पूल हैं. इसकी वर्तमान कीमत लगभग 25 करोड़ डालर आंकी जाती है.

4. केसिंगटन पैलेस गार्डन्स, लन्दन

most-luxurious-houses-5

भारतीय मूल के अंतर्राष्ट्रीय व्यवसाई और स्टील किंग लक्ष्मी मित्तल ने यह घर 11 करोड़ 70 लाख पौंड में 2008 में खरीदा था. लन्दन के जिस क्षेत्र में यह घर स्थित है उसे दुनिया का सबसे मंहगा आवासीय क्षेत्र माना जाता है.

5. हाईड पार्क, लन्दन

most-luxurious-houses-11

यह दरअसल एक अपार्टमेंट है जिसकी सातवीं और आठवीं मंजिल को यूक्रेन के अरबपति रिनट अखमेतोव ने 2011 में 22 करोड़ 10 लाख डॉलर में खरीदा था. लंदन के नाइटब्रिज इलाके में मौजूद इन दोनों फ्लोर का इंटीरियर अद्भुत है.

6. एलिसन एस्टेट, Nev.

most-luxurious-houses-6

सॉफ्टवेयर क्षेत्र की अग्रणी कंपनी ओरेकल के संस्थापक लैरी एलिसन का यह घर है. 9300 वर्गमीटर में फैले इस घर की कीमत लगभग 20 करोड़ डॉलर आंकी जाती है. Lake Tahoe के किनारे पर स्थित यह घर बेहद खूबसूरत है और इसमें सभी आधुनिक सुविधायें मौजूद हैं.

7. केंसिंगटन पैलेस गार्डन लंदन

most-luxurious-houses-7

चेल्सिया फुटबॉल क्लब के मालिक रोमन अग्रामोविच का यह घर भी केसिंगटन गार्डन लन्दन में स्थित है. 15 बेडरूम वाले इस घर में पर्सनल म्यूजियम भी है जिसमें रोमन की छह विंटेज फरारी रखी है.

8. ब्लासम एस्टेट, फ्लोरिडा

most-luxurious-houses-8

बेहद खूबसूरत फ्लोरिडा के पॉम बीच पर बने इस घर के मालिक केन ग्रिफिन हैं जो अमेरिका के प्रमुख हेज फंड मैनेजर हैं. घर के एक तरफ अटलांटिक महासागर है और दूसरी ओर विशालकाय टेनिस कोर्ट. प्राइवेट मूवी हॉल, बॉल रूम और स्पा सहित यह घर सभी सुविधाओं से लैस है.

9. Xanadu 2.0, वाशिंगटन

most-luxurious-houses-9

नाम से ही आपको समझ में आ गया होगा कि यह घर किसी सॉफ्टवेयर वाले का ही होगा. जी हाँ, यह बिल गेट्स का घर है. 66 वर्गफीट में फैले इस घर में शानदार स्विमिंग पूल तो है ही, अंडरवाटर म्यूजिक सिस्टम भी है जो इसे ख़ास बनाता है.

10. माउंटेन होम रोड, केलिफोर्निया

most-luxurious-houses-10

सॉफ्ट बैंक के सीईओ मसायोशी सोन का यह घर माउंटेन होम रोड केलिफोर्निया में स्थित है. मसायोशी जापानी बिजनेसमैन हैं. 9,000 वर्ग फीट में बना यह घर नियोक्लासिक स्टाइल का है जिसमें 1117 वर्ग फुट में एक स्विमिंग पूल बनाया गया है और उससे जुड़ी एक आधुनिकतम लाइब्रेरी भी है.

तो ये थे दुनिया के 10 सबसे मंहगे लक्ज़री घर. चूंकि ये घर दुनिया के चंद सबसे बड़े अमीरों के हैं इसलिए इनमें हर सुख-सुविधा मौजूद है लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि हम जिन घरों में रहते हैं उनकी कोई कीमत नहीं ? सच तो ये है कि दुनिया का सबसे आलीशान व आरामदायक घर वही है जिसमें रहकर मन को सुकून मिले… तो घर में लक्ज़री चीज़ें नहीं, सुकून और प्यार लाइए.

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY