10 तस्वीरें, जो बताती हैं कि इंसानियत से बड़ी दुनिया में कोई...

10 तस्वीरें, जो बताती हैं कि इंसानियत से बड़ी दुनिया में कोई चीज़ नहीं

0
SHARE
हमारा मानना है कि सबसे अच्छी कहानियां वे होती हैं जिनमें सकारात्मकता का पुट होता है. ऐसी कहानियां जिनमें इंसानियत की झलक होती है, जिनसे लोगों को प्रेरणा मिलती है, उन्हें अधिक से अधिक शेयर किया जाना चाहिए.
आज की दुनिया को सकारात्मकता की बहुत जरूरत है क्योंकि जितनी नकारात्मकता आज दिखाई देती है उतनी पहले कभी नहीं थी.
आइये आपको दिखाते हैं 10 ऐसी दिल को छू लेने वाली तस्वीरें, जो अपनी कहानी खुद बयाँ करती हैं –

#1 एक चिड़िया का जब अंडे देने का समय आया तो उसने पार्किंग में खड़ी एक पुलिस कार के ऊपर घोंसला बना लिया. पुलिस वालों ने जब यह देखा तो उन्होंने घोंसले को हटाने के बजाय उसके ऊपर एक छाता लगा दिया ताकि घोंसले की सुरक्षा हो सके. साथ ही कार को भी पार्किंग में चारों तरफ से टेप ऑफ कर दिया ताकि चिड़िया को कोई डिस्टर्ब न करे.

#2 अमेरिका के टेक्सास में एक बार भीषण बाढ़ आई. सभी लोग अपनी और अपने परिवार की जानमाल की सुरक्षा में लगे हुए थे. लेकिन ये पिता-पुत्र की जोड़ी बाढ़ में फँसे आवारा कुत्तों की जान बचाने में लगी थी. इन्होने 30 कुत्तों को डूबने से बचाया.

#3 एकाकी जीवन व्यतीत कर रहे एक सेवानिवृत शिक्षक घर में बरसों से रंगाई-पुताई, साफ़-सफाई नहीं हुई थी. एक दिन पडोसी जुट पड़े, और फिर देखिये उन्होंने क्या किया …. और हाँ, ये सब कुछ उन्होंने फ्री में किया

#4 चीन में युलिन डॉग मीट फेस्टिवल होता है जिसमें कुत्तों को मारा जाता है. मार्क चिंग नामक इस शख्स ने फेस्टिवल में काटने के लिए पकड़े गए एक हजार कुत्तों की जान बचाई थी. इस चक्कर में वह पिटा भी, बहुत तकलीफें झेलीं पर अंततः सफल रहा.

#5 आठ साल के इस मासूम ने 2 साल तक अपने बाल नहीं कटवाए ताकि उन बालों से कैंसर पीड़ित बच्चों के लिए विग बनाए जा सकें.

#6 ये आदमी सीरिया के वीरान हो चुके शहर अलेप्पो में इसलिए रुका हुआ है ताकि वह वहाँ छूट गई बिल्लियों की देखभाल कर सके.

#7 Manny Pacquiao फिलिपींस के वर्ल्ड चैंपियन बॉक्सर हैं. उन्होंने फिलिपींस के गरीबों के लिए 1000 घर बनवाकर दिए है.

#8 कोची (केरल) की एक रेस्टोरेंट मालिक ने जब एक गरीब महिला को फेंका हुआ जूठन खाते हुए देखा तो उन्होंने अपने रेस्टोरेंट के बाहर एक फ्रिज रखवा दिया जिसमें अपने होटल का बचा हुआ खाना रखने लगीं. उस खाने को गरीब लोग मुफ्त में खा सकते हैं.

#9 ये तस्वीर सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा शेयर की गई तस्वीरों में से एक है. दो साल के इस नाइजीरियाई बच्चे को उसके माँ-बाप ने अन्धविश्वास के चलते त्याग दिया था. इस डेनिश सामाजिक कार्यकर्ता को ये बच्चा मिला जिसने उसे अपना लिया. ज़रा अब देखिये उस बच्चे को …

#10 इन जनाब को एक ही आँख से दिखता है. ये जब अपने लिए कुत्ता खरीदने गए तो इन्हें वहाँ एक ऐसा कुत्ता मिला जिसे भी एक ही आँख से दिखता था. उस बेचारे को कोई भी खरीदने को तैयार नहीं था तो ये जनाब उसे अपने साथ ले आये …

क्या आपके पास भी कोई प्रेरणादायक कहानी या तस्वीर है ? तो हमें भेजिए न !

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY