भारत की 10 जगहें, जिन्हें बरसात के मौसम में घूमने का मजा...

भारत की 10 जगहें, जिन्हें बरसात के मौसम में घूमने का मजा ही कुछ और है

0
SHARE

यूँ तो बारिश के मौसम में ज्यादातर लोग घूमने जाने से बचते हैं और घरों में ही रहना पसंद करते हैं, लेकिन एक तथ्य ये भी है कि भारत में अनेकों ऐसी जगहें हैं जिनका सौंदर्य बरसात के मौसम में और भी निखरकर सामने आता है. यदि आप आसमान से बरसती फुहारों के बीच प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद लेना चाहते हैं तो हम आपको बता रहे हैं भारत की 10 ऐसी जगहों के बारे में, जहां जाकर आप प्रकृति की अतुलनीय सुन्दरता में खो जायेंगे.

#1 महाबलेश्वर

भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई के नजदीक स्थित महाबलेश्वर की खूबसूरती बरसात के मौसम में देखते ही बनती है. सह्याद्री पर्वत श्रंखलाओं से घिरे इस खूबसूरत पर्यटन स्थल की हरियाली पर्यटकों का मन मोह लेती है.

#2 अराकू घाटी

दक्षिण भारत के आंध्रप्रदेश राज्य में विशाखापत्तनम के पास अराकू घाटी नामक एक प्रसिद्ध हिल स्टेशन है. यह संभवतः दक्षिण भारत का सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थल है जो अभी तक पर्यटन के व्यवसायीकरण के दुष्प्रभावों से बचा हुआ है. यहाँ आपको कॉफ़ी के बागान देखने को मिलेंगे जिसकी खुशबू यहाँ की हवाओं में तैरती रहती है. मानसून के मौसम में इसकी छटा देखते ही बनती है.

#3 दार्जिलिंग

भारत के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों की बात अगर की जाए तो दार्जिलिंग वह जगह है जहां जाए बिना आपका भारत दर्शन अधूरा ही माना जाएगा. पश्चिम बंगाल में स्थित दार्जिलिंग अपने खूबसूरत चाय के बागानों, मनमोहक हरे भरे पहाड़ों और टॉय ट्रेन के लिए जाना जाता है. यहाँ चलने वाली इस ट्रेन में यात्रा करना अपने आप में एक अनूठा अनुभव है जिसे शब्दों में बयान नहीं किया जा सकता. इस ट्रेन को यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहरों की सूची में शामिल किया गया है.

#4 लेह लद्दाख

लेह लद्दाख यूँ तो आप किसी भी मौसम में जाइए हमेशा खूबसूरत ही लगेगा लेकिन बरसात में यहाँ आपको प्रकृति का असली रंग देखने को मिलेगा. हिमालय के सौंदर्य का असली अनुभव जो आपको यहाँ मिलेगा वह शायद ही कहीं और मिले.

#5 चेरापूंजी

भारत के मेघालय राज्य में स्थित चेरापूंजी वह एक बेहद खूबसूरत स्थान है जहां सबसे ज्यादा बारिश होती है. यहाँ नोहकलिकाई नामक झरना है जो बरसात के मौसम में और भी खूबसूरत हो जाता है.

#6 मन्नार

देश की सबसे खूबसूरत जगहों में एक नाम मन्नार का है जो केरल राज्य में स्थित है. दूर-दूर तक फैले चाय के बागानों और टेढ़ी-मेढ़ी पगडंडियों वाले लोकप्रिय पर्यटक स्थल मन्नार को लोनली प्लेनेट मैगजीन के इंडियन ट्रेवल अवाॅर्ड्स 2017 समारोह में ‘रोमांस के लिए सर्वश्रेष्ठ स्थल’ पुरस्कार मिला है.

#7 माउंट आबू

माउंट आबू राजस्थान का इकलौता बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है जो बरसात के मौसम में और भी खूबसूरत हो जाता है.

#8 कोडाईकनाल

तमिलनाडु में स्थित कोडाईकनाल की खूबसूरती वहाँ जाकर ही महसूस की जा सकती है. नवविवाहित युगलों के लिए यह एक रोमांटिक पर्यटन स्थल है जहां प्राकृतिक सौंदर्य के साथ घुड़सवारी और साइकिलिंग का आनंद भी लिया जा सकता है.

#9 पचमढ़ी

यदि आप भीड़भाड़ और शोरशराबे से दूर किसी ऐसे पर्यटन स्थल की तलाश में हैं जहां आप शान्ति से प्रकृति के सौंदर्य का आनंद उठा सकें तो मध्य प्रदेश में पचमढ़ी जैसा स्थान आपको दूसरा नहीं मिलेगा. राजधानी भोपाल से मात्र 200 किलोमीटर सतपुड़ा के जंगलों में स्थित इस पर्यटन स्थल का सौंदर्य बारिश में कई गुना बढ़ जाता है जब जंगल की हरियाली अपने पूरे शवाब पर होती है और झरने कल कल कर बह रहे होते हैं.

#10 लोनावाला

यदि आप मुंबई या पुणे में रहते हैं और ज्यादा दूर न जाकर आसपास ही मानसून का आनंद उठाना चाहते हैं तो लोनावाला एक बहुत खूबसूरत पर्वतीय क्षेत्र है जो आपके मानसून के आनंद को यादगार बना सकता है.


(Note : All the images are curated from Google Image Search and property of their respective owners.)

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY