Home Entertainment कभी ‘जग्गू दादा’ के नाम से मशहूर जैकी श्रॉफ के बारे में...

कभी ‘जग्गू दादा’ के नाम से मशहूर जैकी श्रॉफ के बारे में 10 बातें, जो शायद आप नहीं जानते होंगे

0
अभिनय की दुनिया में अपनी दूसरी पारी खेल रहे जैकी श्रॉफ को बॉलीवुड में आये लगभग 34 वर्ष हो चुके हैं. हीरो के रूप में उनकी पहली फिल्म सुभाष घई की ‘हीरो’ जिसने उन्हें सफलता के आसमान पर पहुंचा दिया था. उस जमाने में उनकी रफ़ टफ पर्सनालिटी पर देश का युवावर्ग फ़िदा हो गया था. आज हम आपको जैकी श्रॉफ की ज़िन्दगी के बारे में कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जो शायद आपने पहले नहीं सुनी होंगी.

#1 फिल्मों में आने के पहले जयकिशन उर्फ़ जैकी श्रॉफ ‘जग्गू दादा तीन बत्ती वाला’ के नाम से जाने जाते थे. वे अपने इलाके में रोबिन हुड की तरह रहते थे और दूसरों की मुसीबत सुलझाने के चक्कर में खुद मुसीबत मोल ले लेते थे.

#2 जैकी श्रॉफ के बड़े भाई का नाम हेमंत था जिनकी कम उम्र में ही मृत्यु हो गई थी. भाई की मौत ने उनके दिमाग पर बहुत गहरा असर डाला था. एक टीवी शो में जैकी ने अपने भाई के बारे में कहा था, “मेरा भाई मेरी चाल का असली जग्गू दादा था जो गरीबों की मदद करता था उनका ख़याल रखता था. उसकी मौत के बाद ही मैं जग्गू दादा बना और वही सब करने लगा जो मेरा भाई करता था.”

#3 जैकी श्रॉफ की पत्नी का नाम आयशा है. आयशा उनका बचपन का प्यार थीं, जिनसे उन्होंने शादी भी की. आयशा खुद मॉडलिंग करती थीं और उन्होंने ही जैकी को मॉडलिंग की दुनिया में आने के लिए प्रेरित किया जिसने जैकी की किस्मत बदल दी.

#4 मॉडलिंग में जैकी का सिक्का खूब चलने लगा. चारमिनार सिगरेट के एक विज्ञापन में उन्हें देखकर देव आनंद ने उन्हें फिल्म ‘स्वामी दादा’ में लीड रोल का ऑफर दे दिया. पर जैकी की किस्मत में कुछ और ही लिखा था सो वह रोल देव आनंद से उस जमाने के लोकप्रिय स्टार मिथुन चक्रबर्ती ने मांग लिया. मिथुन जैसे बड़े स्टार को देव आनंद मना न कर सके लेकिन जैकी को उन्होंने फिल्म में एक छोटा सा रोल दे दिया.

#5 ‘स्वामी दादा’ की उस छोटी सी भूमिका में सुभाष घई ने जैकी को देखा तो उन्हें वे अपनी नई फिल्म ‘हीरो’ के नायक के तौर पर जंच गए. हीरो की रिलीज के बाद तो जैकी ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और वे फिल्म इंडस्ट्री के अग्रणी कलाकारों की जमात में शामिल हो गए.

#6 जैकी श्रॉफ के पिता ज्योतिष का ज्ञान रखते थे. उन्हें ये तो आशा थी कि जैकी ज़िन्दगी में कुछ कर दिखाएगा लेकिन इतना बड़ा फिल्म स्टार बन जाएगा, इसकी कल्पना नहीं की थी.

#7 जैकी के बेटे टाइगर श्रॉफ आज बॉलीवुड के नई पीढ़ी के नायकों में सबसे व्यस्त कलाकार  हैं. बहुत कम लोग जानते हैं कि टाइगर का असली नाम हेमंत है. जैकी श्रॉफ ने उन्हें यह नाम अपने स्वर्गीय भाई की याद में दिया है. जैकी की एक बेटी कृष्णा है.

#8 जैकी अपनी ज़िन्दगी में बेहद सरल और जड़ों से जुड़े हुए आदमी हैं. उन्होंने अपनी पुरानी एक कमरे की खोली को आज भी नहीं बेचा है और जब मर्जी आये वहाँ जाते भी हैं.

#9 जिन जिन लोगों ने ज़िन्दगी में जैकी की मदद की, उन्हें वे कभी नहीं भूलते. देव आनंद और सुभाष घई को तो वे अपने लिए ‘धरती का भगवान’ मानते हैं.

#10 अपने करियर के दौरान ढेरों सुपरहिट फ़िल्में देने के बावजूद जैकी अपने को बड़ा एक्टर नहीं मानते. वे कहते हैं, “अपुन को कहाँ एक्टिंग आती है ? एक्टिंग करने वाले तो बड़े बड़े बाप बैठे हैं. अपुन तो बस तकदीर से बन गया एक्टर!”

(Things you many not know about Bollywood Actor Jackie Shroff Aka Jaggu Dada )

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here