Home Life & Culture इस छोटी सी बच्ची का ‘रक्षाबंधन’ पर निबंध आपको चौंका देगा

इस छोटी सी बच्ची का ‘रक्षाबंधन’ पर निबंध आपको चौंका देगा

0

आमतौर पर बच्चों को किसी विषय पर निबंध लिखने को कहा जाए तो वे किताबों से रटी-रटाई बातें ही लिखते हैं. लेकिन मुंबई की 10 साल की एक छात्रा ने रक्षाबंधन पर कुछ ऐसा लिखा कि वह निबंध सोशल मीडिया में वायरल हो गया. गौरतलब है कि छोटे से इस निबंध में मात्राओं और व्याकरण की अनेक गलतियां हैं फिर भी टीचर ने उसे 10 में 10 अंक दिए हैं.

दरअसल, नीली शाह नामक इस बच्ची से उसकी ट्यूशन टीचर ने जब रक्षाबंधन पर निबंध लिखने को कहा तो उसने कुछ भी रटा-रटाया नहीं लिखा बल्कि वह लिखा जो उसके दिमाग में आया, या यूँ कहें कि वह लिखा जो रक्षाबंधन के त्यौहार को लेकर उसकी खुद की सोच थी. उसकी सोच से टीचर इतनी प्रभावित हुई कि उसने तमाम गलतियों के बावजूद नीली के निबंध को 10 में से 10 दे दिए.

आप भी पढ़िये नीली का लिखा रक्षाबंधन पर यह निबंध –

rakshabandhan-essay-by-neeli-shah

rakshabandhan-essay-by-neeli-shah1

मात्र दस साल की बच्ची की लेखनी से निकली इस बात को कि – “एक बहन खुद अपनी रक्षा कर सकती है फिर भी उसे राखी बांधनी पड़ती है…. ये लोगों को पता होना चाहिए कि लड़की अपनी रक्षा खुद कर सकती है…” को पढ़कर टीचर स्तब्ध रह गई.

इस निबंध में देश की लड़कियों की सोच में आ रहे सकारात्मक परिवर्तन की एक झलक दिखाई देती है.  यह आत्मविश्वास यूँ ही बढ़ता रहे, यही कामना है.

छोटी सी बच्ची की इस बड़ी सी सोच और आत्मविश्वास को ढेरों सलाम !

(Info – ichowk)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here