उत्तर कोरिया के बारे में ये 11 विचित्र बातें जान कर आप...

उत्तर कोरिया के बारे में ये 11 विचित्र बातें जान कर आप हैरान रह जायेंगे

0
SHARE

अभी हाल ही में दुनिया की परवाह न करते हुए उत्तर कोरिया ने अपने पहले हाइड्रोजन बम का परीक्षण कर सनसनी फैला दी है. उत्तर कोरिया एक ऐसा देश माना जाता है जो फैसले लेते वक़्त यह नहीं सोचता कि दुनिया पर इसका क्या असर होगा. उत्तर कोरिया में ऐसे अजीबोगरीब कानून हैं जो दुनिया में और कहीं भी नहीं है.

हमने उत्तर कोरिया के बारे में गूगल किया तो कई ऐसी बातें पता चलीं जिन्हें पढ़कर आपको वहाँ की जनता पर तरस आने लगेगा. ज़रा डालिए एक नज़र इस विचित्र देश की इन विचित्र बातों पर –

1. पूरी दुनिया में साल 2016 चल रहा है लेकिन उत्तर कोरिया के लिए यह साल 104 चल रहा है. दरअसल उत्तर कोरिया में वर्ष की गणना वहाँ के संस्थापक Kim Jong il के जन्म वर्ष से की जाती है. उनका जन्म 1912 में हुआ था.

north-korean-weird-laws-1

2. उत्तर कोरिया शायद दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है जिसने अमेरिका को खुली चुनौती दे रखी है. उन्होंने अमेरिकन नेवी का जहाज पकड़ कर रखा हुआ है.

north-korean-weird-laws-2

3. उत्तर कोरिया में आम आदमी को कार रखने की इजाजत नहीं है. यह अधिकार सिर्फ सेना और सरकार के अधिकारियों को प्राप्त है.

north-korean-weird-laws-3

4. उत्तर कोरिया ने बॉर्डर के पास एक मॉडल शहर किजोंग डोंग बनाया है जो शायद दक्षिण कोरिया को दिखाने के लिए है. गौरतलब है कि इस शहर में कोई नहीं रहता है और यह एक तरह से भुतहा शहर है.

north-korean-weird-laws-4

5. यहाँ पोर्न देखने पर फांसी की सजा का प्रावधान है.

north-korean-weird-laws-5

6. जब सारी दुनिया फीफा फुटबाल वर्ल्ड कप 2014 का प्रसारण लाइव देख रही थी तब उत्तर कोरिया में इसका प्रसारण 24 घंटे बाद किया जाता था.

north-korean-weird-laws-6

7. उत्तर कोरिया में आप अपनी मनमर्जी की हेयर स्टाइल नहीं रख सकते. यहाँ सरकार द्वारा 28 डिजाइन जारी किये गए हैं उन्हीं में एक आपको चुनना होता है.

north-korean-weird-laws-7

8. उत्तर कोरिया में अपराध करना किसी व्यक्ति की तीन पीढ़ियों के लिए मुसीबत बन सकता है. मतलब अपराधी के बच्चे और उनके बच्चों को भी सजा भुगतनी पड़ सकती है.

north-korean-weird-laws-8

9. यहाँ  अधिकारियों को खुश रखने के लिए दो हजार महिलाओं का एक pleasure स्क्वाड बनाया गया है जिसमें एक से एक खूबसूरत महिलाओं को रखा जाता है.

north-korean-weird-laws-9

10. उत्तर कोरिया घूमने जा रहे हैं तो मोबाइल और इन्टरनेट को तो भूल ही जाइए. फोटो खींचने के लिए भी इजाजत लेनी पड़ेगी जो शायद ही मिले.

north-korean-weird-laws-10

11. उत्तर कोरिया में सिर्फ तीन टीवी चैनल आते हैं

north-korean-weird-laws-11

Source : Amarujala

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY