माँ की खातिर 17 वर्षीय किशोर ने अकेले ही खोद डाला 55...

माँ की खातिर 17 वर्षीय किशोर ने अकेले ही खोद डाला 55 फीट गहरा कुंआ

0
SHARE

दशरथ मांझी को आप भूले नहीं होंगे. उन्होंने अपनी पत्नी की याद में अकेले ही पहाड़ काट कर रास्ता बना दिया था. उनके ऊपर बॉलीवुड में एक फिल्म भी बनी थी जिसमें जानेमाने अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने उनका किरदार निभाया था.

हाल ही में एक और दशरथ मांझी का मामला प्रकाश में आया है. लेकिन ये दशरथ मांझी सिर्फ 17 साल का है और उसने जो भी कुछ किया है वो अपनी माँ के लिए किया है.

well

कर्नाटक के मलनाड क्षेत्र में स्थित सेट्टिसारा गांव का रहने वाला पवनकुमार नाम का यह छात्र बहुत दुखी रहता था क्योंकि उसकी माँ को परिवार की जरूरत के लिए काफी दूर से पानी ढो कर लाना पड़ता था. गाँव के अधिकाँश घरों के आँगन में अपना कुंआ है लेकिन गरीबी के कारण पवनकुमार का परिवार कुंआ खुदवाने में असमर्थ था.

रोज रोज माँ को परेशान होते देख आखिर एक दिन पवनकुमार ने अकेले ही कुंआ खोदने की ठान ली. इसी साल 26 फरवरी को उसने कुंआ खोदने का काम शुरू किया और लगातार 45 दिनों तक खुदाई करता रहा. बीच में सिर्फ 10 दिन परीक्षा के लिए ब्रेक लिया.

20 अप्रैल आते-आते उसने 55 फीट खुदाई कर ली और उसके कुंए में पानी की धार फूट पड़ी. पवन अब बहुत खुश है कि उसकी माँ को अब उसके घर से बहुत दूर स्थित सामुदायिक कुंए से पानी ढो कर नहीं लाना पड़ेगा.

पवन की कहानी साबित करती है कि इंसान अगर ठान ले तो कुछ भी असंभव नहीं है.

साभार – The Hindu)

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY