इन बॉलीवुड सितारों के फ़िल्मी नाम तो आप जानते हैं पर असली...

इन बॉलीवुड सितारों के फ़िल्मी नाम तो आप जानते हैं पर असली नाम कुछ और ही हैं

0
SHARE

बॉलीवुड में ऐसे कई सितारे हैं जिन्हें आप उनके फ़िल्मी नामों से जानते हैं पर उनके असली नाम कुछ और ही हैं. कुछ सितारों ने पुराना नाम पसंद न आने के कारण तो कुछ ने दूसरों के कहने पर तो वहीं कुछ ने तो टोने-टोटकों के चलते अपने नाम बदल लिए. ऐसे ही कुछ सितारों के असली नाम हम आपको बताने जा रहे हैं जिनमें से बहुत से शायद आपने पहले कभी न सुने हों.

#1 ढाई किलो का हाथ रखने वाले सनी देओल का असली नाम अजय सिंह देओल है. सनी उनका घरेलू नाम था और बाद में वे इसी नाम से फिल्मों में आ गए.

#2 दिलीप कुमार का असली नाम मुहम्मद यूसुफ खान है. ये नाम उन्होंने बॉम्बे टाकीज की मालकिन देविका रानी के कहने पर रखा. उन्होंने मुहम्मद यूसुफ खान को तीन नाम सुझाए थे, जहांगीर, वासुदेव और दिलीप कुमार. यूसुफ को आखिरी वाला पसंद आया.

#3 अपने जमाने में बॉलीवुड पर राज कर चुकीं श्रीदेवी का असली नाम श्री अम्मा येंगर अय्यप्पन है.

#4 भारतीय सिनेमा जगत के दिग्गज कमल हसन का असली नाम पार्थसारथी है. इस बात का खुलासा खुद कमल हसन ने एक बार किया था. आपको जानकर हैरत होगी कि कमल हसन के नाम से पूरी दुनिया में जाने जाने के बावजूद भी उनकी माँ ने उन्हें कभी भी कमल हसन कहकर नहीं पुकारा. वे अपनी आखिरी सांस तक उन्हें पार्थसारथी ही कहकर बुलाती रहीं.

#5 अक्षय कुमार का नाम राजीव भाटिया है ये तो आप जानते ही होंगे. आजकल आने वाले एक विज्ञापन में वे खुद ही ये बताते घूम रहे हैं.

#6 फिल्म इंडस्ट्री में भारत कुमार के नाम से मशहूर मनोज कुमार का असली नाम हरिकृष्ण गिरी गोस्वामी है. मनोज कुमार नाम उन्होंने 1949 में आई फिल्म ‘शबनम’ में दिलीप कुमार के किरदार से प्रभावित होकर अपनाया था.

#7 बॉलीवुड में जब भी खूबसूरत अभिनेत्रियों की चर्चा होगी तो मधुबाला का नाम सबसे ऊपर ही आएगा. लेकिन क्या आप उनका असली नाम जानते हैं ? उनका असली नाम था बेगम मुमताज़ जहां देहलवी.

#8 पूरी दुनिया इन्हें मिथुन चक्रवर्ती के नाम से जानती है लेकिन इनका असली नाम गौरांग चक्रबर्ती है.

#9 बॉलीवुड के दादामुनि यानी कि अशोक कुमार के माता पिता ने उनका नाम दरअसल कुमुदलाल गांगुली रखा था.

#10 बीते दौर के मशहूर हास्य अभिनेता जॉनी वाकर दरअसल बदरुद्दीन जमालुद्दीन काजी थे.

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY