दुनिया के इतिहास से 5 मजेदार किस्से

दुनिया के इतिहास से 5 मजेदार किस्से

0
SHARE

दुनिया का इतिहास कई मजेदार घटनाओं से भरा पड़ा है. भविष्य में हम ऐसी ही और घटनाओं के बारे में आपको बताएँगे. फिलहाल पहली क़िस्त के रूप में पढ़िये ये 5 घटनाएं …

#1 जब बीबीसी के पास सुनाने के लिए नहीं था कोई समाचार

18 अप्रैल 1930 का दिन दुनिया की जानीमानी न्यूज़ सर्विस बीबीसी के इतिहास में एक मजेदार घटना के रूप में दर्ज है. उस जमाने में आज की तरह चौबीसों घंटे समाचार तो आते नहीं थे. समाचार बुलेटिन के समय तय हुआ करते थे. इस दिन रात 8 बजकर 45 मिनट पर न्यूज़ बुलेटिन के समय उद्घोषक ने कहा – “आज हमारे पास आपको सुनाने के लिए कोई समाचार नहीं है.” और यकीन मानिए, इसके बाद पूरे न्यूज़ बुलेटिन के समय तक पियानो का संगीत बजता रहा.

#2 कुत्ते को मारने पर मिलती थी मौत की सजा

17वीं सदी में जापान में एक सैन्य शासक थे तोकुगावा सुनायोशी. इन्हें कुत्तों से बहुत प्रेम था. इतना ज्यादा कि उन्होंने अपने आदमियों को हर हाल में कुत्तों की रक्षा करने का आदेश दिया था. उनके राज में कुत्ते को नुक्सान पहुंचाने पर मौत की सजा का प्रावधान था. इतना ही नहीं, उनके स्पष्ट निर्देश थे कि कुत्तों को संबोधित करते समय सम्मानजनक शब्दों का प्रयोग किया जाए. उन्होंने लगभग 50 हजार कुत्ते सरकारी खर्चे पर पाल रखे थे.

#3 जब मजाक मजाक में बनीं अमेरिका की प्रथम महिला मेयर

Susanna M. Salter किसी अमेरिकी शहर में मेयर बनने वाली प्रथम महिला थीं. 1887 में Kansas प्रान्त के Argonia शहर में हुआ उनका निर्वाचन अपने आप में एक मजेदार घटना थी. उस जमाने में चुनाव के लिए नामांकित होने वाले प्रत्याशियों के नाम गुप्त रखे जाते थे, यहाँ तक कि प्रत्याशियों को भी इसका पता नहीं होता था. हालांकि जो भी प्रत्याशी होते थे वे पुरुष ही होते थे.

पुरुषों के एक शरारती ग्रुप ने Susanna का नाम भी बैलट पेपर पर छपवा दिया. इसके पीछे का मकसद सीधा सीधा महिलाओं का मजाक उडाना था. ये वे लोग थे जो महिलाओं के राजनीति में आने का विरोध करते थे और उन्हें हतोत्साहित करने का मौका ढूँढ़ते रहते थे.

पर हो गया उल्टा. नाम भले मजाक में छापा गया था, लेकिन अगले दिन जब चुनाव हुआ तो Susanna 60 प्रतिशत मतों के साथ विजयी घोषित की गईं. इसके बाद Susanna को पता चला कि वे शहर की मेयर चुन ली गई हैं.

#4 जब रोमन सम्राट ने ठग व्यापारी के साथ किया मजाक

एक बार एक रोमन व्यापारी साम्राज्ञी को नकली जेवरात बेचने के जुर्म में पकड़ा गया. सम्राट गैलिनस ने आदेश दिया कि इसे सरेआम शेर के सामने डाल दिया जाए. नियत दिन व्यापारी की मौत का तमाशा देखने के लिए भारी भीड़ इकठ्ठा हुई. व्यापारी को लाकर शेर के पिंजरे के सामने खडा कर दिया गया. सभी लोग सांस रोके तमाशा देख रहे थे.

जैसे ही पिंजरा खोला गया तो उसमें से शेर की जगह एक मुर्गी कुकडू कूं करती हुई निकली और भाग गई. रोमन सम्राट ने कहा, “इस व्यापारी ने साम्राज्ञी को धोखा दिया था, हमने इसे धोखा दिया है.” बाद में उस व्यापारी को छोड़ दिया गया.

#5 एक महिला डॉक्टर, जो पूरी ज़िन्दगी पुरुष बन कर रही

Dr. James Barry अपने सहायक के साथ

1790 में आयरलैंड में जन्मीं मार्गरेट एन बुलक्ले एक ऐसी महिला थीं जिन्होंने अपना पूरा जीवन पुरुष के वेश में गुजारा. उस जमाने में महिलाओं को मेडिकल कॉलेज में दाखिला नहीं दिया जाता था. मेडिकल की डिग्री लेने के लिए उन्होंने पुरुषों की तरह रहना शुरू कर दिया. उन्होंने न सिर्फ डिग्री ली बल्कि ‘डॉ. जेम्स बैरी’ के नाम से 46 वर्षों तक सेना में सर्जन की नौकरी भी की. उनके महिला होने का भेद उनकी मौत के बाद ही खुला.

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY