Home Life & Culture ये वो जेल है जिसके आगे 5 स्टार होटल भी फीका लगेगा

ये वो जेल है जिसके आगे 5 स्टार होटल भी फीका लगेगा

0

‘जेल’ शब्द सुनते ही दिमाग में जो छवि उभरती है वह होती है एक ऐसी जगह की जहां डरावने अँधेरे और घुटन भरे कमरे होते हैं, घूमने फिरने की आजादी नहीं होती, नीरस वातावरण जहां आदमी को बाहरी दुनिया तो क्या, आसमान भी अपनी मर्जी से देखने को नहीं मिल पाता. जेल की कल्पना से ही अच्छे अच्छों को सिहरन होने लगती है. दुनिया भर में इस एक शब्द का इतना आतंक है कि अच्छे अच्छे अपराधी भी जेल की सजा सुनते समय जज के सामने गिडगिडाते नजर आते हैं.

लेकिन आज हम आपको दुनिया की एक ऐसी जेल के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी तस्वीरें देखने के बाद कोई डरेगा तो क्या, उल्टा छोटा मोटा अपराध करके इसके अन्दर जाने की सोचने लगेगा. जी हाँ, ये है ऑस्ट्रिया की जस्टिस सेण्टर लेओबेन जेल.

लेओबेन जेल अपनी भव्यता और फैसिलिटीज के लिए दुनिया भर में जानी जाती है. यहाँ कैदियों की सुखसुविधा का पूरा इंतजाम है. हर कैदी को बड़ी सी खिड़की वाला पर्सनल रूम दिया जाता है जिसमें एक किचन और बाथरूम होता है. कमरे कैसे होते हैं ये आप तस्वीर में देख सकते हैं. रूम में सिर्फ आरामदायक बेड ही नहीं, सोफा, टेबल और अन्य जरूरी फर्नीचर भी होता है.

इतने आलीशान और सुविधाजनक कमरे आपको किसी अच्छे होटल में ही मिल सकते हैं. 

इसके अलावा कैदियों के लिए जिम और स्पा की सुविधा भी है. इस जेल में 205 कैदियों के रुकने की व्यवस्था है. इसी कारण ये जेल सभी अपराधियों को नसीब नहीं होती है. यहाँ सिर्फ वे ही कैदी लाये जाते हैं जिनका अपराध ज्यादा बड़ा नहीं है या फिर ऐसे जिन्हें न्यायलय के आदेश से बाहर घूमने फिरने से निरुद्ध किया गया हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here