इतिहास की ये 6 घटनाएं आपको बतायेंगी कि विडम्बना दरअसल किसे कहते...

इतिहास की ये 6 घटनाएं आपको बतायेंगी कि विडम्बना दरअसल किसे कहते हैं

0
SHARE
ज़िन्दगी कभी-कभी ऐसे अजीब खेल खेलती है कि इंसान को समझ नहीं आता वह करे तो क्या करे ? हँसे या रोये ? इतिहास ऐसी अनेकों घटनाओं से भरा पडा है जो सिवाय विडम्बना के और कुछ नहीं हैं. आज हम आपके साथ ऐसी ही कुछ घटनाओं के बारे में शेयर कर रहे हैं जिनके बारे में जानकर आपको यकीनन हैरानी होगी.

1. फ्रित्ज हैबर एक जर्मन वैज्ञानिक थे जिन्हें नोबल पुरूस्कार मिला था. उन्हें अमोनिया गैस के औद्योगिक निर्माण की प्रक्रिया की खोज के लिए जाना जाता है. वे यहूदी थे. विडम्बना देखिये कि उनकी इस खोज के बाद  द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान गैस चैंबर्स में यहूदियों को मारने के लिए इसी अमोनिया गैस का उपयोग किया गया था.

ironies-in-history-1

2. गैरी क्रेमेन नाम के ये शख्स दुनिया की एक बड़ी डेटिंग साईट मैच डॉट कॉम के संस्थापक हैं. समय का खेल देखिये कि इनकी गर्लफ्रेंड ने इन्ही की वेबसाइट पर एक दूसरे आदमी को पसंद कर लिया और इन्हें छोड़ कर चली गई.

ironies-in-history-2

3. मशहूर अभिनेता चार्ली चैपलिन एक बार एक प्रतियोगिता में हिस्सा लेने गए जिसका नाम था – “चार्ली चैपलिन हमशक्ल प्रतियोगिता (Charlie Chaplin look-alike contest)“. आपको जानकर हैरानी होगी कि इस प्रतियोगिता में वे खुद तीसरे स्थान पर रहे.

ironies-in-history-3

4. ग्राहम बेल, जिन्होंने टेलीफोन का आविष्कार किया था, खुद कभी अपनी माँ और पत्नी से फ़ोन पर बात नहीं कर पाए क्योंकि वे दोनों सुनने में असमर्थ थीं.

ironies-in-history-4

5. आग बुझाने के लिए उपयोग किए जाने वाले आधुनिक फायर हाइ़ड्रंट के अविष्कारक से जुड़े सारे रेकॉर्ड आग में ही जलकर खाक हो गए थे.

ironies-in-history-5

6. चीनी रसायनज्ञों ने 9वीं शताब्दी में गनपाउडर (बारूद) की खोज उस समय की थी, जब वे ‘अमरत्व की दवा’ बनाने का प्रयास कर रहे थे.

ironies-in-history-6


(Source : NBT)

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY