80 साल पुरानी इस पेंटिंग में एक ऐसी चीज़ है जिसे देखकर...

80 साल पुरानी इस पेंटिंग में एक ऐसी चीज़ है जिसे देखकर दुनिया हैरान रह गई है

1
SHARE

टाइम ट्रेवल शब्द तो आपने सुना होगा. इसे लेकर कई फ़िल्में भी बनी हैं और यह बहुत से लेखकों का भी प्रिय टॉपिक रहा है. इन्टरनेट पर भी ऐसी कई पुरानी तस्वीरें समय समय पर वायरल होती रही हैं जिनमें कुछ ऐसी चीज़ें देखने को मिलती हैं जो उस समय के लिहाज़ से अविश्वसनीय लगती हैं लेकिन इसके बावजूद अब तक टाइम ट्रेवल को फंतासी से अधिक कुछ नही समझा गया है.

ताज़ा मामला 80 साल पुरानी एक पेंटिंग का है जिसने टाइम ट्रेवल को एक बार फिर चर्चा में ला दिया है. यह पेंटिंग Umberto Romano नामक एक अमेरिकन ने 1937 में बनाई थी. Motherboard नामक एक ऑनलाइन मैगज़ीन ने इस पेंटिंग को प्रकाशित किया है. पहले आप देखिये इस पेंटिंग को फिर बताते हैं कि इसमें क्या ख़ास है …

यदि आपको इस पेंटिंग में कुछ भी ख़ास नजर नहीं आया है तो फिर आप एक बार दाईं तरफ नीचे की ओर टब में बैठे आदमी को गौर से देखिये. इसके हाथ में क्या है आखिर ?

आप कहेंगे इसमें क्या ख़ास है ? यह आदमी हाथ में मोबाइल लिए हुए है. लेकिन यही तो ख़ास बात है इस तस्वीर में ! क्योंकि यह पेंटिंग जब बनी थी तब मोबाइल का कोई नाम जानना तो दूर उसकी कोई कल्पना तक नहीं करता था !

ये आदमी जो फ़ोन हाथ में लिए हुए है वह आईफ़ोन जैसा लग रहा है जबकि पहली जनरेशन के फ़ोन भी इस तरह के नहीं होते थे. तो फिर इस आदमी के हाथ में 80 साल पहले मोबाइल कहाँ से आया ?

पिछले साल की घटना है. एप्पल के प्रमुख टिम कुक एम्स्टर्डम के एक म्यूजियम में घूमते घूमते अचानक एक पेंटिंग के पास रुक गए. 17वीं सदी की इस पेंटिंग में एक औरत हाथ में कुछ ऐसी चीज़ लिए हुए थी जो बिलकुल आईफ़ोन जैसी दिख रही थी.

आपको क्या लगता है इस आदमी के हाथ में क्या है ?

 

1 COMMENT

  1. iss aadmi ke haat men paani Ka bartan hoga jo us baandhe hue aadmi ko pilana chahta he jo ke ghulam lag rahe he saath hi neeche paani ke mitti ke jar bhi rakhhe hue hain aor us ghulam ko JISE rassi se baandha gaya he use badi pays lagi he ……ye to baad me wo paani Ka bartan hata kar WAHAN mobile type ki painting ki gai……aisa Lagta he

LEAVE A REPLY