जंगल में खड़े इस हवाई जहाज को देखकर लोग चौंक जाते हैं,...

जंगल में खड़े इस हवाई जहाज को देखकर लोग चौंक जाते हैं, पर दरअसल ये एक घर है

0
SHARE

अमेरिका के ऑरेगोन प्रान्त में जंगल के बीच खड़े एक हवाई जहाज को देखकर अक्सर हवाई यात्रा कर रहे लोग चौंक जाते हैं. वे सोचते हैं कि कहीं ये क्रैश तो नहीं हो गया ? और अगर क्रैश हो गया है तो फिर इतना सही सलामत कैसे खडा है ? दरअसल उन्हें सच्चाई पता नहीं होती.

जंगल के बीच खड़ा ये हवाई जहाज क्रैश नहीं हुआ है. बल्कि ये तो एक इंजीनियर Bruce Campbell का घर है.

Bruce ने सालों पहले से सोच रखा था कि वो एक ऐसा घर बनायेंगे जो सबसे न्यारा होगा. और उन्होंने वही किया भी. उन्होंने एक पुराने Boeing 727 को खरीदकर उसमें अपना घर बनाया.

बाहर से देखने पर ये एकदम किसी उड़ने के लिए तैयार प्लेन जैसा दिखता है लेकिन भीतर जाने पर पता चलता है कि ये तो एक घर में तब्दील हो चुका है.

64 साल के Bruce  जब 20 के थे तभी उन्होंने अपने घर के लिए ये 10 एकड़ जमीन खरीद ली थी. बाद में इसी पर उन्होंने हवाई जहाज में अपना घर बनाया. वे साल में कम से कम 6 अपने इस घर में जरूर गुजारते हैं.

विमानन कंपनियां एक निश्चित समयावधि के बाद पुराने एयरक्राफ्ट को रिटायर कर देती हैं. फिर इन रिटायर्ड हवाई जहाज़ों को कबाड़ की तरह नष्ट कर दिया जाता है. Bruce का मानना है कि इन हवाई जहाज़ों को नष्ट करने के बजाये लोगों को दे देना चाहिए ताकि लोग उसमें अपने घर बना सकें.


(thesun)

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY