Home News 5 साल से एक मानसिक बीमार माँ का बेटा बनकर रह रहा...

5 साल से एक मानसिक बीमार माँ का बेटा बनकर रह रहा है पुलिसवाला, क्योंकि उसकी शक्ल उसके मृत बेटे से मिलती है

0

ये कहानी फ़िल्मी है लेकिन असली है. चीन में एक दयालु पुलिसवाला 5 साल से एक मानसिक रूप से अशक्त बुजुर्ग महिला का बेटा बना हुआ है क्योंकि उसकी शक्ल उसके मृत बेटे से मिलती है. मानवता की ये वो कहानी है जिसे आज आपको जरूर पढ़ना चाहिए.

2003 की बात है जब Liang Qiaoying नामक महिला और उसका बेटा Liang Yu एक जहरीली गैस रिसाव की चपेट में आ गए. इस दुर्घटना में माँ तो बच गई लेकिन बेटा जान गंवा बैठा. हालांकि महिला के शरीर के बांयें हिस्से को लकवा मार गया और मानसिक रूप से अशक्त हो गई. होश आने पर उसने सबसे पहले अपने बेटे के बारे में पूछा लेकिन उसकी हालत देखते हुए पति की हिम्मत नहीं हुई कि उसे यह बता सके कि बेटा अब इस दुनिया में नहीं रहा.

पति ने महिला से कह दिया कि बेटा काम के लिए दूसरे शहर गया है और जब जब वह पूछती यही कह कह कर टालता रहा. लेकिन पुत्र से न मिल पाने के कारण महिला उदास रहने लगी और उसका स्वास्थ्य दिनोंदिन गिरने लगा.

2010 में एक रोज पति, जिनका नाम Xia Zhanhai है, टीवी देख रहे थे. उस पर पुलिसवालों के ऊपर कोई कार्यक्रम आ रहा था. अचानक उन्हें टीवी में एक युवक पुलिसवाला दिखा जो हुबहू उनके बेटे जैसा लग रहा था. उन्हें ऐसा लगा कि जैसे उन्हें अपनी पत्नी के चेहरे पर दुबारा मुस्कान लाने का जरिया मिल गया है.

लेकिन समस्या ये थी कि वे उस युवक के बारे में कुछ भी नही जानते थे कि वह कौन है, कहाँ का है ? फिर भी उम्मीद की एक डोर लेकर वे शांक्सी स्थित उस टेलीविज़न शो के दफ्तर पहुँच गए. वहां तो उन्हें कोई जानकारी नहीं मिल सकी लेकिन उनकी बात एक दूसरे टेलीविज़न स्टेशन तक पहुँच गई और उन्होंने उनकी कहानी पर एक स्टोरी करने का निर्णय ले लिया.

आखिरकार, उस टेलीविज़न चैनल और शंघाई पुलिस की मदद से उन्होंने उस युवक पुलिसवाले को जिसका नाम Jiang Jingwei है, ढूँढ़ निकाला. पुलिसवाले ने जब उनकी करुण कहानी सुनी तो वह उनकी पत्नी से टेलीविज़न शो पर मिलने के लिए तैयार हो गया. टीवी वालों को तो बढ़िया एक रियलिटी शो मिला गया था.

Xia ने युवक से कहा कि उसे उनके बेटे का रोल करना है. उधर टेलीविज़न वालों ने Xia को बताया कि उसका बेटा उससे मिलने आ रहा है लेकिन इतने सालों तक दूसरे शहर में रहने के कारण उसका बोलचाल और रहन सहन काफी बदल गया है.

फिर एक दिन माँ और बेटे की टेलीविज़न शो पर मुलाक़ात कराई गई. पुलिसवाले की शक्ल उस महिला के मृत बेटे से इतनी मिलती थी कि वह पहचान ही नहीं सकी कि यह कोई और है. माँ की आँखों से आंसुओं की धार बह निकली. पुलिसवाला युवक भी भावुक हो गया और उसकी आँखों में आंसू आ गए. उस रात वह महिला इतने सालों में पहली बार किसी बच्चे की तरह निश्चिन्त सोयी.

उस टेलीविज़न शो को 5 वर्ष से ऊपर बीत गए हैं, लेकिन उस दौरान बहे आंसुओं ने उस महिला और उस पुलिसवाले के बीच ऐसा रिश्ता बना दिया है कि वह अब भी उसका बेटा बना हुआ है. समय समय पर उससे मिलने आता है और उसके लिए तरह तरह के उपहार लाता है. महिला आज भी उसे अपना बेटा ही समझती है.

महिला के पति, Xia उस पुलिसवाले के कृतज्ञ तो हैं ही, वे भी उसे अपना बेटा ही मानने लगे हैं.

(Source : OddityCentral)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here