Home Life & Culture 10 अद्भुत कलाकृतियाँ, जिनकी तारीफ़ किये बिना रहा नहीं जाएगा

10 अद्भुत कलाकृतियाँ, जिनकी तारीफ़ किये बिना रहा नहीं जाएगा

0

कला की अपनी जुबान होती है. हर युग में कलाकार अपनी कलाकृतियों के माध्यम से सन्देश देने की कोशिश करते रहे हैं. वर्तमान में भी विश्व के अलग अलग शहरों में मॉडर्न आर्ट के रूप में तरह तरह की कलाकृतियाँ देखी जा सकती हैं. आज हम आपको दुनिया की कुछ ऐसी ही चुनिन्दा कलाकृतियाँ दिखाने जा रहे जिन्हें देखने के बाद आपसे तारीफ़ किये बिना रहा नहीं जाएगा.

#1 वेनिस में बनी ये कलाकृति Lorenzo Quin ने बनाई है. इसके माध्यम से उन्होंने पर्यावरण को बचाने का बहुत ही खूबसूरत सन्देश देने की कोशिश की है.

#2 Bruno Catalano अपनी ख़ास तरह की कलाकृतियों के लिए दुनिया भर में जाने जाते हैं. उनकी कलाकृतियों का कुछ हिस्सा गायब रहता है. उन्होंने दुनिया के अलग अलग शहरों में ऐसी कई कलाकृतियाँ बनाई हैं.

#3 Jerzy Kalina की ये कलाकृति Wroclaw, Poland में स्थित है. इसमें एक महिला अपने परिवार के साथ खड़ी नजर आ रही है. ऐसा लग रहा है कि ये लोग जमीन से निकल रहे हैं.

#4 Unknown Official नामक ये प्रतिमा आइसलैंड में स्थित है और इसे Magnus Tomasson ने बनाया है.

#5 The Kelpies के नाम से जाना जाने वाला यह sculpture स्कॉटलैंड के Falkirk में स्थित है. रात के समय इसका नजारा देखने लायक होता है.

#6 ये विशालकाय मकड़ा Bilbao म्यूजियम में स्थित है जिसे Maman के नाम से जाना जाता है.

#7 यदि कभी Paris जाना हो तो एफ्फिल टावर के अलावा इस अंगूठे को भी जरूर देखकर आइयेगा. तस्वीर में आपको शायद समझ में न आ रहा हो पर यह पूरे 40 फुट ऊंचा है और इसका वजन है 18 टन.

#8 Bondi, ऑस्ट्रेलिया में स्थित इन सीढ़ियों पर तो आप एक बार जरूर चढ़ना चाहेगे

#9 क्यूबा की महिला शक्ति को प्रदर्शित करता ये स्कल्पचर हवाना में स्थित है जिसे राफेल सेन जुआन नामक आर्टिस्ट ने बनाया है.

10. Looking Up के नाम से मशहूर स्टील का यह ढांचा टॉम फ्राइडमैन ने बनाया है जो Austin, Texas में स्थित है.

(Images Credit : BrightSide.me)

Subscribe our YouTube channel -

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here