दुनिया में खेले जाते हैं ऐसे ऐसे मजेदार खेल जिनके बारे में...

दुनिया में खेले जाते हैं ऐसे ऐसे मजेदार खेल जिनके बारे में आपने सुना भी नहीं होगा

0
SHARE

माना कि दुनिया में फुटबॉल, क्रिकेट, हॉकी, टेनिस, बैडमिंटन जैसे खेलों का बोलबाला है लेकिन हर देश के कुछ स्थानीय खेल भी होते हैं. जैसे कि हमारे देश में खेले जाने वाले कबड्डी, खो-खो, गुल्ली डंडा आदि. कबड्डी तो अब अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खेला जाने लगा है. इस पोस्ट में हम आपको दुनिया के कुछ ऐसे ही खेलों के बारे में बताएँगे जिनके बारे में शायद ही सुना हो पर ये हैं बड़े मजेदार.

#1 Oil Wrestling

शरीर को तेल से पूरी तरह भिगोकर कुश्ती का ये खेल तुर्की में खेला जाता है. ये वहाँ का नेशनल खेल है. ये खेल अब धीरे-धीरे दूसरे देशों जैसे नीदरलैंड्स और जापान में भी लोकप्रिय हो रहा है.

#2 Bed Racing

ये बड़ा अनोखा खेल है. इस रेस में 6 खिलाड़ियों की टीम होती है और एक पहियों वाला बेड होता है. एक खिलाडी बेड पर लेटा रहता है और बाकी 5 उस बेड को खींचते हुए दौड़ते हैं. करीब 3 किलोमीटर की रेस होती है जिसमें कई तरह की बाधाएं भी होती हैं जिसमें एक छोटी नदी पार करना भी शामिल है. ये रेस नार्थ यॉर्कशायर में आयोजित होती है.

#3 Extreme Ironing

ये सचमुच बहुत ही विचित्र खेल है. इसमें खिलाड़ी को मुश्किल परिस्थितियों में कपड़े प्रेस करके दिखाने होते हैं. ये मुश्किल परिस्थिति कुछ भी हो सकती है. एक तो आप तस्वीर में देख ही रहे हैं. इसके अलावा पहाड़ी की चोटी से लटकते हुए या फिर किसी चलते हुए वाहन के ऊपर कपड़े प्रेस करने होते हैं. इस खेल का चलन हाल ही में काफी बढ़ा है.

#4 Wife Carrying Competition

फ़िनलैंड में हर साल जुलाई में एक अनोखी स्पर्धा का आयोजन होता है. इसमें पति अपनी पत्नी को कन्धों पर उठाकर दौड़ता है. ये दौड़ 253.5 मीटर की होती है जिसमें कई तरह की बाधाएं भी होती हैं.

#5 World Gurning Contest

ये मुँह बनाने का खेल है. इसमें सबसे ज्यादा बुरा मुँह बनाने वाला खिलाड़ी जीतता है. इसकी एक विश्व स्तरीय प्रतियोगिता आयोजित की जाती है. 2016 में ये प्रतियोगिता कम्ब्रिया, इंग्लैंड में आयोजित की गई थी.

तो बताइये, हैं न ये सारे मजेदार खेल !

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY