इस शख्स की छोटी सी रचना भी छपी है नए नोटों पर

इस शख्स की छोटी सी रचना भी छपी है नए नोटों पर

0
SHARE

500 और 2000 के नए नोट सामने आने पर पूरे भारत में अगर सबसे ज्यादा खुश कोई है तो वो हैं कोल्हापुर, महाराष्ट्र के रहने वाले अनंत खासबरदार. और उनकी ख़ुशी के पीछे एक ख़ास वजह है कि उनकी बनाई एक छोटी सी रचना को भी नए नोटों पर खास जगह मिली है.

anant-khasbardar

यदि आप अब तक नहीं समझ पा रहे हैं तो हम आपको बता दें कि अनंत खासबरदार ही वह शख्स हैं जिन्होंने ‘स्वच्छ भारत अभियान’ का लोगो डिज़ाइन किया है. और अगर आपने नए नोटों को गौर से देखा है तो पाया होगा कि उन पर स्वच्छ भारत का लोगो भी छापा गया है.

new-currency

अपने बनाए लोगो के नए नोटों पर छपने के बाद अनंत न सिर्फ बेहद खुश हैं बल्कि आश्चर्यचकित भी हैं. उन्हें बिलकुल उम्मीद नहीं थी कि उनकी एक छोटी सी कलाकारी इतने बड़े मुकाम तक पहुँच जायेगी. हाल ही में बैंक द्वारा उन्हें सम्मानित किया गया है और 2000 का एक नोट मोमेंटो के रूप में दिया गया है.

anant-khasbardar3

ज्ञातव्य है कि 2014 में जब मोदी सरकार ने ‘स्वच्छ भारत अभियान’ चालू किया था तब इस अभियान को प्रमोट करने के लिए लोगो डिजाईन करने का एक कम्पटीशन रखा था. इस कम्पटीशन में अनंत के बनाए लोगो, जिसमें कि गांधीजी का चश्मा बना है, को विजयी घोषित किया गया था और तभी से स्वच्छ भारत मिशन में इसी लोगो का प्रयोग किया जा रहा है.


(News : Patrika)

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY