Home News इस पत्थर के नीचे आग जलाने से मिलने लगते है वाई फाई...

इस पत्थर के नीचे आग जलाने से मिलने लगते है वाई फाई सिग्नल

0

इन दिनों दुनिया का कोई क्षेत्र टेक्नोलॉजी से अछूता नहीं है फिर कला का क्षेत्र ही क्यों रहे.

यदि आपसे कहा जाए कि किसी पत्‍थर के नीचे आग जलाने से वाई-फाई सिग्नल मिलने लगेगा और आप अपने मोबाइल या लेपटोप में आसानी से इंटरनेट चला सकते है तो आप निश्चित ही हैरान हो जाएंगे. कुछ पलों के लिए तो आपको इस तरीके की बातो पर यकीन करना थोड़ा मुश्‍किल होगा, लेकिन जो हम आपको बता रहे है यह पूरी तरह से सच है. जर्मनी में ऐसा ही एक चौकाने वाला मामला सामने आया है जिसमे कि किसी पत्थर द्वारा वाईफाई सिग्नल आने के बाद इंटरनेट का लुत्फ़ लिया जा सकता है.

Photo : Newstracklive

यह मामला है जर्मनी के शहर न्यूएनकिर्चेन का. इस शहर में एक ऐसा म्यूजियम स्थित है जहां अद्भुत तरीके से वाई-फाई सिग्नल हासिल किया जाता है, जिससे यहां पर हो रहे इस तरीके के अनोखे काम को देखकर हर कोई हैरान रह जाता है. यह आउटडोर स्कल्पचर्स का म्यूजियम है, जो कि काफी फेमस है.

Photo : arambartholl.com

जानकारी के अनुसार इस म्यूजियम में एक पत्थर के भीतर वाईफाई राउटर लगाया गया है. दरअसल इस पत्थर के भीतर एक थर्मोइलेक्ट्रिक जेनरेटर लगाया गया है जो गर्मी को इलेक्ट्रिसिटी में आसानी से बदल देता है. ऐसे में जब पत्थर के नीचे आग जलती है तो वाईफाई राउटर को बिजली मिलने लगती है और सिग्नल अपने आप जेनरेट होने लगता है.

यह पत्थर करीब 1.5 टन का है. इस आर्टवर्क और दुर्लभ पत्थर को म्यूजियम के द्वारा “कीप एलाइव” नाम दिया गया है. इस अद्भुत पत्थर को एरम बर्थोल नाम के एक शख्स ने बनाया है. इस अनोखे अविष्कार के कारण एरम बर्थोल इन दिनों सोशल मीडिया में काफी सुर्खियों में है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here