5 या 10 नहीं, पूरे 55 फीट लम्बी हैं इनकी ज़ुल्फ़ें,...

5 या 10 नहीं, पूरे 55 फीट लम्बी हैं इनकी ज़ुल्फ़ें, विश्व रिकॉर्ड भी है इनके नाम

0
SHARE

दुनिया की कमोबेश हर महिला को अपने बाल प्रिय होते हैं और उन्हें लम्बा और आकर्षक बनाने के लिए वह कोई कसर नहीं छोड़ती. पर इस पोस्ट में हम जिनके बारे में आपको बताने जा रहे हैं उनके बाल सिर्फ लम्बे नहीं, बहुत बहुत लम्बे हैं. यहाँ तक कि दुनिया में सबसे लम्बे बालों वाली महिला का विश्व रिकॉर्ड भी उनके नाम हैं.

ये हैं अमेरिका के फ्लोरिडा में रहने वालीं आशा मंडेला जिनके बाल 55 फीट लम्बे हैं और बालों का वजन है 20 किलो. आशा को बाल साफ करने में एक बार में शैंपू के 6 बॉटल लग जाते हैं और फिर उन्हें सुखाने में दो दिन लगते हैं. इतनी ज्यादा लम्बाई होने के कारण पिछले 25 सालों से उन्होंने कंघी तक नहीं की है.

लम्बे बालों की वजह से आशा को प्रसिद्धि तो मिल गई पर जीवनसाथी मिलने में बहुत परेशानी हुई. इतने लम्बे बालों की वजह से कोई उनसे शादी करने को तैयार ही नहीं होता था, और आशा थीं कि बाल कटाने को तैयार नहीं होती थीं.

आखिरकार एक हेयर ड्रेसर इमानुएल शेग की नजर उन पर पड़ी और उन्होंने आशा से शादी करने की इच्छा जाहिर की. चूंकि इमानुएल हेयर ड्रेसर थे तो उन्हें आशा में अगर सबसे ज्यादा कुछ पसंद आया तो वह थे उनके लम्बे बाल.

आशा को कई बार डॉक्टरों ने भी बाल कटाने की सलाह दी थी क्योंकि बालों की वजह से उन्हें गर्दन और पीठ में समस्या हो सकती थी, परन्तु वे अपने प्रिय बालों को कटाने को तैयार नहीं हुईं.

अब आलम ये हैं कि आशा के बालों ने उनके लिए कमाई का एक जरिया खोल दिया है. वे हेयर प्रोडक्ट्स और एसेसरीज का विज्ञापन करती हैं जिससे उन्हें लाखों डॉलर सालाना की आमदनी हो रही है.

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY