Home News एक आदमी था, जो पेड़ों को मनचाहा आकार दे देता था

एक आदमी था, जो पेड़ों को मनचाहा आकार दे देता था

0

Axel Erlandson (1884 – 1964) एक स्वीडिश मूल के अमेरिकी किसान थे जो एक सिद्धहस्त Tree Shaper थे. वे पेड़ों को इस तरह से उगाते थे कि बड़े होते होते वे एक कलाकृति का रूप ले लेते थे. उनके उगाये बहुत से पेड़ आज भी जीवित हैं और पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र हैं.

Erlandson हिल्मर, केलिफोर्निया में खेती करते थे. उन्हें पेड़ पौधों से बहुत प्यार था और वे अक्सर pruning, budding और bending तकनीकों को पेड़ पौधों पर आजमाते रहते थे. धीरे धीरे वे पेड़ों को मनचाही शक्ल देने में माहिर हो गए.

पहले पहल वे यह काम शौकिया तौर पर किया करते थे लेकिन एक दिन उनकी पत्नी ने सुझाव दिया कि इस कला का व्यावसायिक इस्तेमाल करना चाहिए. यदि इन पेड़ों का एक पार्क बनाया जाए तो टूरिस्ट पैसे देकर इन्हें देखने आयेंगे. Erlandson को ये सुझाव जंच गया और उन्होंने 1947 में Scotts वैली में सड़क के किनारे एक छोटी सी जमीन लेकर उस पर Tree circus बनाया.

परन्तु इससे उन्हें जो आय होती थी वह बहुत अल्प थी और आखिरकार 1963 में उन्होंने Tree circus मात्र 12 हजार डॉलर में बेच दिया. खुद अपनी मृत्यु तक उसी में केयरटेकर के रूप में काम करते रहे.

बाद में यह जमीन अन्य लोगों के हाथों में चली गई और एक बार तो इन पेड़ों को काट देने की नौबत आ गई. हालांकि स्थानीय लोगों के विरोध के कारण ये पेड़ बच गए.

Ripleys – Believe it or not

1985 में करीब 24 पेड़ों को एक नए मनोरंजन पार्क Gilroy Garden में प्रत्यारोपित कर दिया गया तथा मर चुके पेड़ों को सांता क्रूज़, केलिफोर्निया के आर्ट म्यूजियम में संरक्षित करके रखा गया है.

(Source : Wikipedia)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here