अनोखे बिजनेस आईडिया ने महज 16 साल की उम्र में इस लड़की...

अनोखे बिजनेस आईडिया ने महज 16 साल की उम्र में इस लड़की को बनाया करोड़पति

0
SHARE

एक ओर जहां दुनिया के तमाम युवा इसी पसोपेश में रहते हैं कि ज़िन्दगी में क्या किया जाए और क्या नहीं वहीं एक लडकी ऐसी भी है जो अपने अनोखे लेकिन क्रिएटिव बिजनेस की बदौलत मात्र 16 साल की उम्र में ही करोडपति बन गई है.

chinese-wants-english-name-3

बेशक इस लड़की का बिजनेस इसकी क्रिएटिविटी से चलता है, लेकिन है बड़ा सीधा सा. ये लड़की, जिसका नाम जेसप है, एक वेबसाइट चलाती है. इस वेबसाइट के माध्यम से जेसप चीनी पेरेंट्स को बच्चों के नाम सुझाती हैं. जी हाँ, मात्र नाम सुझाने के व्यवसाय से ये लड़की हर महीने करीब 14 लाख रुपये कमाती है.

chinese-wants-english-name-5

ब्रिटेन के ग्लोस्टरशायर की रहने वाली बियु जेसप के दिमाग में इस बिजनेस का आइडिया तब आया, जब चीन में एक फैमिली ट्रिप के दौरान उनके पैरेंट्स के दोस्तों ने अपने बच्चों के लिए नाम पूछे। इसके बाद इस लड़की ने नाम सुझाने वाली एक वेबसाइट बनाई. इस साईट पर एक बच्चे के लिए नाम सुझाने पर वे पेरेंट्स से 60 पेंस (लगभग 53 रुपये) चार्ज करती हैं. बच्चों के नाम उनकी पर्सनालिटी के आधार पर सुझाए जाते हैं.

दरअसल चीनी पेरेंट्स में इंग्लिश नामों को बड़ा क्रेज है. इसके पीछे वजह है कि वे भविष्य में अपने बच्चों को पढ़ाई के लिए ब्रिटेन भेजने की ख्वाहिश रखते हैं और चीनी नाम से उन्हें वहाँ कोई दिक्कत न हो, इस कारण बच्चों के मिडिल नाम इंग्लिश में रखना चाहते हैं.

chinese-wants-english-name-1

जेसप, जो अभी महज एक स्टूडेंट ही हैं, अपनी वेबसाइट के माध्यम से लगभग 48 हजार पौंड सालाना कमा रही हैं. वे अब तक लगभग 2.20 लाख बच्चों के लिए नाम सुझा चुकी हैं.

छोटी सी उम्र में उनके लिए यह उपलब्धि वाकई बहुत बहुत बड़ी है.


(News & Images : Bhaskar)

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY