बेटी के लिए नई फ्रॉक खरीदने के लिए 2 साल तक बचाता...

बेटी के लिए नई फ्रॉक खरीदने के लिए 2 साल तक बचाता रहा पैसे, तब आया ये पल

0
SHARE

सभ्य समाज में भिखारियों को हिकारत की दृष्टि से देखा जाता है, उन्हें कामचोर समझकर देखते ही दुत्कारा जाता है. परन्तु सच कभी कभी वह नहीं होता जो हमें पहली नजर में दिखता है. भीख एक ऐसा पेशा है जिसे जानते बूझते कोई नहीं अपनाना चाहता. कई लोग मजबूरी में भीख मांगते हैं, उनकी भी अपनी कहानी होती है जिसे कोई सुनना नहीं चाहता.

हाल ही में एक हाथ से लाचार एक भिखारी की तस्वीर सोशल मीडिया में वायरल हो गई है जिसने 2 साल तक पैसे बचाकर अपनी बेटी को नई फ्रॉक दिलवाई और पडोसी से मोबाइल मांगकर उसकी तस्वीर खींची. इस घटना को एक फोटोग्राफर ने अपने कैमरे में कैद किया और फेसबुक पर डाला जहां यह दिल को छू लेने वाली पोस्ट वायरल हो गई.

इस भिखारी का नाम कौसर हुसैन है जिसने एक हादसे में अपना एक हाथ गँवा दिया था. हाथ के जाने से उसका रोजगार छिन गया. लेकिन उसके पीछे उसका परिवार था जिसका भरणपोषण उसे ही करना था. मजबूरी में वह भीख मांगने लगा और जैसे तैसे अपने परिवार का बोझ उठाने लगा.

पर उसकी आँखों में भी अपने बच्चों को लेकर कुछ सपने थे, जैसे हर माँ बाप के होते हैं. वह भी चाहता था कि उसके बच्चे पढ़ें, अच्छे कपडे पहनें. पर उसके पास इतने पैसे नहीं होते थे कि वह इन सपनों को पूरा कर सके.

वह अपनी बेटी को एक नई फ्रॉक दिलाना चाहता था. एक बार वह एक दूकान में गया पर दुकानदार ने उसे भिखारी कहकर अपमानित करके भगा दिया. बेटी ने यह देखकर कहा कि उसे फ्रॉक नहीं चाहिए. परन्तु वह तो बाप था. उसे अपनी बेटी को फ्रॉक दिलानी ही थी. उसने 2 साल तक पैसे बचाए और फिर एक दिन उसे पीले रंग की एक खूबसूरत फ्रॉक दिलाई.

उसकी बेटी ने फ्रॉक पहनी तो उसे लगा कि इस वक़्त वह एक राजा है और बेटी उसकी राजकुमारी. इस खूबसूरत पल को वह कैद करना चाहता था, पर उसके पास न तो मोबाइल था और न ही कैमरा. तब उसने अपने पडोसी से मोबाइल मांगकर अपनी बेटी की तस्वीर खींची.

इस पल को एक फोटोग्राफर जीएमबी आकाश ने अपने कैमरे में कैद कर लिया. आकाश को इस बात ने कहीं अन्दर तक छू लिया कि एक छोटे सी ख्वाहिश को पूरा करने में आदमी को सालों लग जाते हैं. बस उन्होंने कौसर से उसकी कहानी सुनी और उसी की ओर से  फेसबुक पर एक मार्मिक पोस्ट लिखी जो देखते ही देखते वायरल हो गई.

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY