ये है बड़ी बड़ी चीज़ों का एक छोटा सा शहर

ये है बड़ी बड़ी चीज़ों का एक छोटा सा शहर

0
SHARE

बमुश्किल दो वर्गमील क्षेत्रफल और 3000 से भी कम आबादी वाला Casey संयुक्त राज्य अमेरिका का एक बहुत छोटा सा क़स्बा है जो  Illinois प्रान्त में स्थित है. यूँ ये क़स्बा जरूर छोटा है लेकिन यहाँ कुछ चीज़ें हैं जो दुनिया में सबसे बड़ी हैं, यहाँ तक उनका नाम गिनीज बुक में भी दर्ज है.

यहाँ हम किसी प्राकृतिक चीज़ के बारे में बात नहीं कर रहे हैं बल्कि जो भी चीज़ें हैं वे सभी मानव निर्मित हैं. जैसे कि यहाँ सबसे बड़ी Rocking Chair है, लकड़ी से बने दुनिया के सबसे बड़े जूते हैं, सबसे बड़ी गोल्फ टी है, सबसे बड़ा पिंजरा है, पेंसिल है यहाँ तक कि स्वेटर बुनने वाली सलाइयां भी सबसे बड़ी यहाँ पर हैं.

इस सब चीज़ों के यहाँ होने के पीछे जो शख्स है वह हैं एक स्थानीय व्यापारी Jim Bolin. सन 2000 में आई मंदी के बाद Jim ने कुछ ऐसा करने का सोचा जिससे उनके शहर की economy को बढ़ावा मिले. तभी उन्हें आईडिया आया कि क्यों न कुछ ऐसा किया जाए जिससे उनके शहर में tourism को बढ़ावा मिले. टूरिज्म बढेगा तो इकॉनमी अपने-आप बढ़ेगी.

और फिर शुरू हुआ बड़ी-बड़ी चीज़ों को बनाने का सिलसिला. एक के बाद एक कई चीज़ें बनाई गईं जिन्हें देखने के लिए tourist आने लगे हैं. अपने अभियान की सफलता से उत्साहित Jim Bolin की योजना शहर में अब और भी बड़ी-बड़ी चीज़ें बनाने की है.

देखिये कुछ तस्वीरें –

इतनी बड़ी कुर्सी देखी है कभी ?

इतना बड़ा Wind Chime ?

और इतना बड़ा मेलबॉक्स !

बचपन में घर पर माँ को और स्कूल में मैडम को स्वेटर बुनते तो देखा ही होगा… लेकिन इतनी बड़ी सलाइयों से नहीं !

ना ही कभी इतना बड़ा मिट्ठूमियाँ का पिंजरा देखा होगा 

ज़रा देखिये इस पेंसिल को …

और ये क्या हैं ? अरे भाई, जूते हैं लकड़ी के !

(Source : amusingplanetbigthingssmalltown)

 

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY