Home News अलग अलग रिपोर्ट से परेशान शख्स ने ब्लड ग्रुप पता करने के...

अलग अलग रिपोर्ट से परेशान शख्स ने ब्लड ग्रुप पता करने के लिए लगाई RTI

0

किसी भी सरकारी विभाग या उसकी योजानों से सम्बंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए भारत में नागरिकों को RTI अर्थात सूचना का अधिकार प्राप्त है. RTI का उपयोग कर आप सरकार से वांछित सूचना हासिल कर सकते हैं. लेकिन आपका अपना ब्लड ग्रुप क्या है ये पता करने के लिए क्या RTI लगाईं जा सकती है ? आपका जवाब शायद ‘ना’ हो पर आगरा के एक परेशान व्यक्ति ने कुछ ऐसा ही किया है.

दरअसल आगरा के राहुल चित्रा ने 4 अलग अलग जगह अपनी ब्लड रिपोर्ट कराई थी. हैरानी की बात देखिये कि इन सभी जगहों से उनकी रिपोर्ट अलग अलग आई. कहीं उनका ब्लड ग्रुप बी पॉजिटिव बताया गया तो कहीं बी नेगेटिव. उन्होंने दिल्ली के पन्त अस्पताल में भी जांच कराई मगर यहाँ भी वे अपने ब्लड ग्रुप की रिपोर्ट से संतुष्ट नहीं हो सके.

आखिर उन्होंने मेडिकल कौंसिल ऑफ़ इंडिया का दरवाजा खटखटाया पर यहाँ भी उन्हें कोई संतोषजनक उत्तर प्राप्त नहीं हुआ. आखिर वे केन्द्रीय सूचना आयोग की शरण में पहुंचे. उन्होंने RTI की माध्यम से केन्द्रीय सूचना आयोग से पूछा कि आखिर उनका सही ब्लड ग्रुप क्या है ? यदि कभी इमरजेंसी में उन्हें खून चढ़ाने की जरूरत पड़ी तो किस ब्लड ग्रुप का खून उन्हें चढ़ाया जाएगा ?

केन्द्रीय सूचना आयोग भी इस RTI से हैरान रह गया लेकिन उन्होंने मामले को गंभीरता से लेते हुए इसकी सही जांच कराने की बात कही है. आयोग के अनुसार यह किसी के जीवन से सम्बंधित मामला है और इसे यूं ही नहीं छोड़ा जा सकता. राहुल का सही ब्लड ग्रुप उन्हें पता होना जरूरी है.

अब इस मामले में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) को निर्देशित किया गया है कि वह राहुल चित्रा का सही ब्लड ग्रुप पता करके उन्हें बताये.

Subscribe our YouTube channel -