Home News हर रोज गधे पर बैठा कर बेटे को स्कूल ले जाता है...

हर रोज गधे पर बैठा कर बेटे को स्कूल ले जाता है यह पिता, वजह ज़रा अजीब है

0
दुनिया भर में बच्चे बस, कार, रिक्शा में बैठकर या फिर पैदल चलकर स्कूल जाते हैं,  लेकिन चीन में एक बच्चा ऐसा है जिसका पिता उसे रोज गधे पर बैठाकर स्कूल छोड़ने जाता है.
एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक़ ये पिता है चीन के ली ली, जो अपने तीन साल के बेटे को रोज गधे की सवारी कराते हुए स्कूल ले जाते हैं.

पर आज जहां परिवहन के इतने साधन मौजूद हैं फिर ली ली अपने बच्चे को गधे पर बैठाकर क्यों ले जाते हैं ?

दरअसल ली ली प्राचीन चीनी परम्पराओं के समर्थक हैं और वे चाहते हैं कि उनका बच्चा प्राचीन चीनी संस्कृति से जुड़ा रहे. वे यह भी चाहते हैं कि उनका बेटा बेजान मशीनों के आकर्षण में न पड़कर प्रकृति से प्रेम करना सीखे. शायद इसीलिए उन्होंने सवारी के लिए गधे को चुना है.

स्कूल के रास्ते में वे अपने बेटे को चीनी संस्कृति से जुड़ीं कवितायें सुनाते जाते हैं.

पेशे से शिक्षक ली ली चायनीज मीडिया में अपनी अनोखी प्राचीन चीनी संस्कृति से प्रभावित जीवनशैली के कारण काफी लोकप्रिय हैं. वे कंप्यूटर का इस्तेमाल नहीं करते और मोबाइल फ़ोन सिर्फ दूसरों की कॉल्स का जवाब देने के लिए रखते हैं. उनके कपड़े भी प्राचीन चीनी पहनावे से प्रेरित होते हैं.

ली की सोच तो बहुत अच्छी है लेकिन चीन में ही कई लोग उनके इस तरीके को पसंद नहीं कर रहे हैं. लोगों का कहना है कि ली के इस तरीके से सड़कों पर गन्दगी होगी और ट्रैफिक के सुचारु संचालन में बाधा आएगी.

(Source : Chinadaily)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here