ब्रेडमैन का रिकॉर्ड न टूटे इसलिए जानबूझ कर इस खिलाड़ी ने गँवा...

ब्रेडमैन का रिकॉर्ड न टूटे इसलिए जानबूझ कर इस खिलाड़ी ने गँवा दिया था अपना विकेट

0
SHARE

दुनिया में ऐसा कौन क्रिकेटप्रेमी होगा जो महान ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डॉन ब्रेडमैन का नाम न जानता हो ? दुनिया का हर खिलाड़ी सर डॉन ब्रेडमैन का रिकॉर्ड तोड़ने का सपना देखता है लेकिन ज्यादातर उनके रिकार्ड्स के आसपास भी नहीं पहुँच पाते. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऑस्ट्रेलिया टीम का ही एक खिलाड़ी ऐसा भी था जो ब्रेडमैन का रिकॉर्ड तोड़ने के कगार पर पहुँच गया था लेकिन उसने जानबूझ कर अपना विकेट गँवा दिया क्योंकि वह ब्रेडमैन का रिकॉर्ड तोडना नहीं चाहता था.

बात सन 1946 की है जब ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच एशेज सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच सिडनी में खेला जा रहा था. ऑस्ट्रेलिया ने खराब शुरुआत की थी और उनके चार विकेट 159 रनों के योग पर ही गिर चुके थे. इसके बाद बल्लेबाजी करने आये डॉन ब्रेडमैन. उन्होंने ओपनर बल्‍लेबाज सिड बर्नेस के साथ पांचवें विकेट के लिए शानदार 405 रनों की साझेदारी की.

ब्रेडमैन शानदार 234 रन बनाकर आउट हो गए लेकिन बर्नेस क्रीज़ पर डटे रहे. अगले ओवर में उन्होंने भीं 234 रन बना लिए. बर्नेस चाहते तो इसके आगे और खेल सकते थे और 234 से ज्यादा रन बना सकते थे लेकिन न जाने उनके मन में क्या आया कि वे जानबूझ कर अपना विकेट गँवा कर पवेलियन लौट आये.

बर्नेस को इस तरह आउट होता देखकर सभी दर्शक हैरान रह गए. बाद में एक इंटरव्यू के दौरान बर्नेस ने अपने आउट होने की वजह खुद बताई. उन्होंने कहा कि ब्रेडमैन एक महान खिलाडी हैं और वे खुद को इस योग्य नहीं समझते थे कि वे उनका रिकॉर्ड तोड़ें. इसीलिए वे अपना विकेट जानबूझ कर फेंक कर चले आये थे. वे चाहते तो कुछ और ओवर खेलकर ब्रेडमैन का रिकॉर्ड आसानी से तोड़ सकते थे पर उन्हें ऐसा करना ठीक नहीं लगा.

खेलों की दुनिया में अपने साथी महान खिलाड़ी के सम्मान को बरक़रार रखने का यह एक अनुपम उदाहरण है.

(Source : inextlive)

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY