ब्रिटिश उद्यमी ने घर में बनाया ‘आयरनमैन सूट’, उड़ कर भी दिखाया

ब्रिटिश उद्यमी ने घर में बनाया ‘आयरनमैन सूट’, उड़ कर भी दिखाया

0
SHARE

फिल्मों में सुपर हीरोज को आकाश में उड़ते देख हम यही सोचते हैं कि यह सब बस फिल्मों में ही हो सकता है. वास्तविकता में यह संभव नहीं है. पर ज़रा ठहरिये, क्योंकि हमारे आपकी सांस रोक देने वाली न्यूज़ है.

ब्रिटेन के एक उद्यमी ने घर पर ही एक ऐसा सूट तैयार किया है जिसे पहनकर हवा में उड़ा जा सकता है. यदि आपने ‘आयरनमैन’ फिल्म देखी है तो आप जानते होंगे कि कैसे जेट इंजन अपने शरीर में फिट करके वह आसमान में उड़ सकता था. कुछ ऐसी ही तकनीक का इस्तेमाल किया है इस ब्रिटिश उद्यमी ने.

इस ब्रिटिश आविष्कारक और उद्यमी का नाम है रिचर्ड ब्राउनिंग. रिचर्ड ने अपने ‘ग्रेविटी’ नाम के एक project के तहत एक खास बॉडी सूट बनाया है जिसे नाम दिया है  exo-skeletal suit. इस सूट पर हाथ और पैरों में दोनों जगह छोटे जेट इंजन लगे हुए हैं. यह खास सूट पहनने वाला इंसान इन इंजनों की मदद से अपने शरीर को बहुत तेजी से हवा में उड़ा सकता है और किसी में दिशा में जा सकता है.

रिचर्ड द्वारा बनाए गए इस ख़ास सूट में दोनों हाथों पर 4 गैस टरबाइन इंजन और दो इंजन कमर के पीछे पैरों पर लगे हैं. इन इंजनों की ताक़त किसी भी इंसान को सौ मील प्रतिघंटा या उससे भी अधिक स्पीड से उड़ाकर कहीं भी ले जाने में सक्षम है.

यह ग्रैविटी प्रोजेक्‍ट अभी टेस्‍टिंग फेज में है और खुद रिचर्ड अभी इस सूट को पहनकर उड़ना सीख रहे हैं परन्तु उनकी यह खोज क्रन्तिकारी मानी जा रही है जो भविष्य में मनुष्य के आवागमन के तरीके को बदलकर रख सकती है.

खुद रिचर्ड ब्राउनिंग का कहना है कि जैसे मोबाइल फोन ने कम्‍यूनीकेशन की दुनिया बदल कर रख दी थी, वैसे ही मेरा यह प्रोजेक्‍ट दुनिया में उड़ने और हवाई यात्रा की पूरी दुनिया ही बदल देगा. वे अपने इस प्रोजेक्ट में जी जान से जुटे हैं.

इस वीडियो में आप उन्हें उड़ने की प्रैक्टिस करते हुए देख सकते हैं –


(Source : dailymail)

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY