क्या आप हिमालय की इस तस्वीर में छुपे स्नो लेपर्ड को ढूँढ़...

क्या आप हिमालय की इस तस्वीर में छुपे स्नो लेपर्ड को ढूँढ़ सकते हैं ?

0
SHARE

प्रकृति प्रदत्त गुणों के चलते लगभग सभी जानवर छिपने में माहिर होते हैं. उनका ये गुण उन्हें न सिर्फ दूसरों से बचाने बल्कि भोजन के लिए शिकार का इंतजाम करने में उनकी सहायता करता है. अक्सर ऐसी तस्वीरें सोशल मीडिया में वायरल होती रहती हैं जिनमें छिपे जानवर को ढूँढने की चुनौती दी जाती है.

हमें भी एक ऐसी ही तस्वीर मिली है जो हिमालय के किसी इलाके में ली गई है. इस तस्वीर में एक स्नो लेपर्ड नजर आ रहा है पर वह आसानी से दिखाई नहीं देगा. इसके लिए आपको तस्वीर को ध्यान से देखना पड़ेगा. कोशिश कीजिये, शायद आपको दिख जाए –

स्नो लेपर्ड, जिन्हें हिंदी में हिम तेंदुआ के नाम से जाना जाता है, लगभग डेढ़ मीटर तक लम्बे और करीब 75 किलो तक वजनी होते हैं. इनकी खाल पर सलेटी और सफ़ेद फ़र होता है और गहरे लाल रंग के धब्बे होते हैं और पूँछ पर धारियाँ बनीं होती हैं. इनका फर बहुत लम्बा और मोटा होता है जो इन्हे ऊँचे ठण्डे स्थानो पर भीषण सर्दी से बचा कर रखता है.

इनके पैर भी बड़े और ऊनी होते हैं जो बर्फ पर चलने में इनकी सहायता करते हैं. आपको जानकर आश्चर्य होगा कि ये लगभग 15 मीटर तक ऊंचे उछल सकते हैं.

हिम तेंदुए के बारे में तो हमने आपको बता दिया, अब बताइये कि क्या आपको ऊपर दी गई तस्वीर में वह नजर आया. अगर आ गया तो ठीक है और नहीं आया तो चलिए हम बता देते हैं कि वह कहाँ है –

अब तो नजर आ गया न ?

(Image Source : Weather)

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY