इस जगह पर है ‘Center of the Universe’, क्योंकि जो यहाँ होता...

इस जगह पर है ‘Center of the Universe’, क्योंकि जो यहाँ होता है, दुनिया में कहीं नहीं होता

0
SHARE

कहते हैं दुनिया नियमों से चलती है लेकिन दुनिया में कुछ ऐसी जगहें भी हैं जहां भौतिकशास्त्र के सारे नियम फ़ैल हो जाते हैं.

धरती पर ऐसी ही एक जगह है जिसे ‘Center of the universe’ कहा जाता है क्योंकि जो यहाँ होता है वह शायद दुनिया में और कहीं नहीं होता.

U.S. के Oklahoma प्रान्त में Tulsa नामक एक शहर है जहां यह जगह है. यहाँ देखने के लिए कुछ ख़ास नहीं है पर अनुभव करने के लिए बहुत कुछ है. यहाँ बस एक बमुश्किल 30 इंच व्यास वाला circle है जिसे ‘Center of the universe’ कहते हैं. इस सर्किल को घेरे हुए ईंटों के 13 घेरे बना दिए गए हैं और कुल मिलाकर व्यास हो जाता है 8 फीट के लगभग.

अब जानिये कि इस जगह में क्या ख़ास है ?

जब आप इस सर्किल में खड़े होकर कुछ भी बोलेंगे या आवाज करेंगे तो आपकी आवाज पलटकर आपको ही सुनाई देगी यानी कि echo होगी और वह भी जितनी तेज आवाज में आप बोले थे उससे कई गुना तेज आवाज में. आप तस्वीर में साफ़ देख सकते हैं कि इस जगह पर कुछ भी ऐसा नहीं है जिससे प्रतिध्वनि होने की सम्भावना हो.

इससे भी आश्चर्य की बात यह कि सर्किल के बाहर खड़े व्यक्ति को, यानी कि आपसे चंद क़दमों की दूरी पर खड़े व्यक्ति को आपकी आवाज सुनाई नहीं देगी. और यदि आप बहुत जोर से बोलेंगे तो सुनाई भी देगी तो टूटी-फूटी (distorted) ध्वनि के रूप में ! 

आश्चर्य यहीं ख़त्म नहीं होता. सर्किल के बाहर खडा व्यक्ति, जो बिलकुल आपसे चंद क़दमों की दूरी पर आपके सामने खड़ा है, कुछ बोलेगा तो सर्किल के भीतर खड़े रहते हुए आप भी उसकी आवाज नहीं सुन पायेंगे. कहने का मतलब, यदि एक आदमी सर्किल के भीतर है और दूसरा बाहर, तो वे आपस में बातचीत नहीं कर सकते. 

इस जगह पर ऐसा अदृश्य क्या है जो ध्वनि को भीतर – बाहर जाने से रोकता है, इस सम्बन्ध में अनेक अध्ययन किये जा चुके हैं लेकिन कोई संतोषजनक उत्तर नहीं मिल पाया है. कुछ इसे ब्रह्माण्ड का केंद्रबिंदु मानते हैं तो कुछ इसे ऐसा भँवर मानते हैं जहां अन्तरिक्षीय ऊर्जाएँ मिलती हैं.

इस स्थान के विचित्र गुण को देखते हुए यह सर्किल यहाँ सन 80 में बनाया गया था. इस सर्किल के भीतर ध्वनि का प्रभाव इतना अद्भुत है कि यदि आप इसके भीतर पिन भी गिराएंगे तो आपको ऐसी आवाज सुनाई देगी जैसे आपने कोई भारी चीज़ गिराई हो.

कभी अमेरिका जाएँ तो अपनी घूमने की जगहों की लिस्ट में इस जगह को जरूर शामिल कर लें.


(Story Source : Unbelievable Facts)

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY