Home News चीन ने बनाया दुनिया का सबसे बड़ा एयर प्यूरीफायर

चीन ने बनाया दुनिया का सबसे बड़ा एयर प्यूरीफायर

0

वायु प्रदूषण की समस्या भारत और चीन में लगभग एक जैसी है. बल्कि चीन में कहीं ज्यादा है और इसकी वजह है चीन में तेजी से हुआ औद्योगिक विकास और शहरीकरण. अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी चीन की इस बात को लेकर काफी आलोचना होती है. अब चीन ने इस दिशा में गंभीर प्रयत्न शुरू कर दिए हैं और दुनिया का पहला सबसे बड़ा एयर प्यूरीफायर टावर बनाया है.

उत्तरी चीन के शांक्सी प्रांत में Xian नामक स्थान पर एक 100 मीटर ऊंचा टावर बनाया गया है जो हवा को शुद्ध कर रहा है. साउथ चाइना मोर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक़ अभी यह टावर टेस्टिंग पर है और इस दौरान ही इसने 10 मिलियन क्यूबिक मीटर स्वच्छ हवा का उत्पादन किया है. इसका असर आसपास के लगभग 10 किलोमीटर के दायरे में साफ़ देखा जा रहा है.

टावर की कार्यप्रणाली के बारे में बताया गया है कि इसके आधार के पास लगभग आधे फूटबाल के मैदान के बराबर क्षेत्र में ग्लासहाउस बनाए गए हैं जिनके अन्दर प्रदूषित हवा खींच ली जाती है. इस प्रदूषित हवा को सौर ऊर्जा की सहायता से गर्म किया जाता है. गर्म हवा टावर में ऊपर की ओर उठती है और विभिन्न फिल्टरों से होकर गुजरती हुई निकल जाती है.

भारत के कई शहर भी वायु प्रदूषण की मार झेल रहे हैं जिनमें राजधानी दिल्ली प्रमुख है. हमें भी जल्दी से जल्दी इस समस्या से निजात पाने के लिए ऐसे ही कदम उठाने होंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here