इस छोटे से बच्चे की दिलेरी से डर गई चीन सरकार

इस छोटे से बच्चे की दिलेरी से डर गई चीन सरकार

0
SHARE

सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा चर्चित होने वाले वीडियो बच्चों के ही होते हैं. उनकी मासूमियत, उनकी भोली हरकतें हर किसी को खुश कर देती हैं. लेकिन यहाँ हम जिस वीडियो की चर्चा कर रहे हैं वो है तो बच्चे का ही, लेकिन मासूमियत या भोलेपन की वजह से नहीं बल्कि बच्चे की दिलेरी के कारण चर्चा में है. यहाँ तक कि इस बच्चे की दिलेरी से चीन सरकार भी डर गई है.

चीन सरकार ने मीडिया संस्थानों को जारी आदेश में कहा है कि ‘स्टील का पाइप लेकर चेंग्गुआन का विरोध कर रहे बच्चे’ का वीडियो, तस्वीरें और खबरों को मुख्य समाचार की श्रेणी से हटा लिया जाए. शायद सरकार को डर है कि इससे चीनी जनता में आक्रोश भड़क सकता है.

यह चीन के ही एक शहर का वीडियो है जिसमें एक बच्चा चेंग्गुआन कर्मचारियों के ऊपर चिल्लाता दिख रहा है. चेंग्गुआन चीन के शहरों में साफ-सफाई और पार्किंग आदि से जुड़े नियमों को लागू करने वाले कर्मचारी होते हैं.

चीनी वेबसाइट चाइना डिजिटल टाइम्स के अनुसार स्थानीय नियम-कानून लागू करवाने वाले चेंग्गुआन लंबे समय से चीनी आम जनता के आक्रोश का केंद्र रहे हैं. इस वेबसाइट के अनुसार ये कर्मचारी नियम-कानूनों को लागू करने के लिए जरूरत से ज्यादा सख्ती बरतते हैं. एक बार इन कर्मचारियों ने एक फेरीवाले को उसके ही बांट से इतनी मारपीट की थी कि उसकी मौत हो गई थी.

इस वीडियो में दिखाई गई बुजुर्ग महिला भी सड़क किनारे कुछ सामान बेच रही थीं और तभी ये कर्मचारी वहां पहुंचते हैं और बच्चा जो उसका पोता है, उनका विरोध करता है.

(समाचार स्रोत : सत्याग्रह)

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY