बन गई ट्रेन, जो पटरियों पर नहीं सड़क पर दौड़ती है

बन गई ट्रेन, जो पटरियों पर नहीं सड़क पर दौड़ती है

0
SHARE

चीन ने एक ऐसी ट्रेननुमा बस का सफल परीक्षण किया है जो पटरियों के बजाय सड़क पर दौड़ेगी. बड़े शहरों में सार्वजनिक परिवहन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इस पटरी रहित ट्रेन को विकसित किया गया है. ऑटोनोमस रैपिड ट्रांजिट (ART) के नाम से जानी जाने वाली इस ट्रेन का हुनान प्रांत के झुझोऊ में परीक्षण किया गया जो सफल रहा.

सड़क पर चलने वाली यह ट्रेन कई मायनों में ख़ास है. सबसे बड़ी खासियत तो यह है कि इससे बिलकुल भी प्रदूषण नहीं होता है. यह एक तरह की इलेक्ट्रिक ट्रेन है जो सिर्फ 10 मिनट चार्ज होने पर 25 किलोमीटर तक दौड़ सकती है.

यह ट्रेन 30 मीटर लम्बी है और इसमें 307 यात्री बैठ सकते हैं. इसकी अधिकतम स्पीड 70 किमी प्रति घंटा है जो शहरों के ट्रैफिक के हिसाब से बिलकुल ठीक है.

इस ट्रेन में सेंसर लगे होते हैं जो खुद ही सड़क की लम्बाई, चौड़ाई और विस्तार को भांप लेते हैं. साथ ही इसमें आम ट्रेनों की तरह स्टील के पहिये न लगे होकर रबर के पहिये लगे हैं. ट्रेन में स्टीयरिंग भी लगा है जिसकी मदद से ड्राईवर इसे आसानी से मोड़ सकेगा.

इसकी एक और बड़ी खासियत यह है कि इसकी लागत मेट्रो ट्रेन की अपेक्षा सस्ती है जो कि आजकल बड़े शहरों में आवागमन का प्रमुख साधन बनता जा रहा है. इस इलेक्ट्रिक ट्रेन की लागत करीब 76 करोड़ रुपये के आसपास बैठती है.

इस वीडियो से समझिये कि यह ट्रेन कैसे काम करती है …


(Video : Youtube)

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY