नीचे रिहायशी इमारत है और छत से गुजरता है हाईवे, इस ईमारत...

नीचे रिहायशी इमारत है और छत से गुजरता है हाईवे, इस ईमारत में लोगों को नींद कैसे आती होगी

0
SHARE

आमतौर पर लोग इसी बात से परेशान हो जाते हैं जब उनके ऊपर वाले फ्लैट में रहने वाले पडोसी के यहाँ से बहुत आवाजें आती हैं. कभी सामान की उठापटक की आवाजें परेशान करती हैं तो कभी बच्चे धमाचौकड़ी मचाते है. कुल मिलाकर नीचे रहने वाले की तो नींद और शान्ति भंग होती ही है.

लेकिन कल्पना कीजिये कि आप ऐसे अपार्टमेंट में रह रहे हों जिसके ऊपर से, यानी कि ठीक आपकी बिल्डिंग की छत से हाईवे गुजरता हो. फिर सोचिये उस बिल्डिंग में रहने वालों की क्या हालत होती होगी. आप कहेंगे भला बिल्डिंग की छत से हाईवे क्यों गुजरेगा ? पर साहब, चीन में एक बिल्डिंग ऐसी भी है जिसकी छत से होकर हाईवे बना हुआ है.

ये इमारत चीन के चोंगकिंग शहर में है. इसमें नीचे रिहायशी फ्लैट्स हैं तो छत से होकर एक सड़क गुजरती है जो काफी व्यस्त रहती है. इस बिल्डिंग की तस्वीर हाल ही में इन्टरनेट पर वायरल हुई है. इसे देखने के बाद बाक़ी दुनिया के लोगों को समझ में नहीं आ रहा है कि आखिर इस बिल्डिंग में लोग रहते कैसे होंगे ?
पर चीन के चोंगकिंग में, जिसमें कि करीब 85 लाख की आबादी रहती है, और भी कई अजूबी सड़कें हैं जो लोगों को हैरान करती हैं. यहाँ एक फ्लाईओवर तो ऐसा है कि किसी भूलभुलैया जैसा लगता है.

कहीं इमारत के भीतर से फुट ओवर ब्रिज बनाया गया है

तो कहीं मोनोरेल की लाइन बिल्डिंग को चीरती हुई निकली है.

(Source : Shanghailist)

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY