आखिर अन्तरिक्ष में ये क्या दिख रहा है जिसकी निगरानी स्टीफन हॉकिंग...

आखिर अन्तरिक्ष में ये क्या दिख रहा है जिसकी निगरानी स्टीफन हॉकिंग स्वयं कर रहे हैं

0
SHARE

कुछ दिनों से अन्तरिक्ष में दिखाई दे रही करीब एक चौथाई मील लम्बी और 260 फीट चौड़ी एक सिगार जैसी आकृति की चीज ने धरती के वैज्ञानिकों की नींद उड़ाई हुई है. यहाँ तक कि हमारे समय के सबसे बड़े वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग खुद और उनकी टीम इस चीज की 10 घंटों तक निगरानी कर रहे हैं.

किसी क्षुद्र तारे (Asteroid) जैसी दिखने वाली ये चीज जब से अन्तरिक्ष में दिखी है तब से वैज्ञानिक हैरान हैं क्योंकि इसकी कुछ बाते ऐसी हैं जो इसे अब तक देखे गए asteroids से बिलकुल अलग करती हैं. यही कारण है कि आज ग्रीन बैंक, वेस्ट वर्जीनिया में स्थित दुनिया के सबसे बड़े रेडियो टेलिस्कोप से इसकी लगातार 10 घंटों तक निगरानी की जा रही है.

Photo is an artist’s impression

इस asteroid की सबसे बड़ी विशेषता जो इसे अन्य क्षुद्रतारों से अलग करती है वह है इसकी आकृति. इसकी आकृति किसी सिगार के जैसी है जबकि आमतौर पर देखे  जाने वाले asteroid गोलाकार होते हैं. इसकी आकृति को देखते हुए वैज्ञानिकों ने सम्भावना व्यक्त की है कि यह कोई एलियन शिप हो सकता है.

BreakThrough Listen नामक वैज्ञानिकों की टीम जो इसकी निगरानी कर रही है, ने इस asteroid को  ‘Oumuamua’ नाम दिया है.

करीब 196000 मील प्रति घंटे की गति से वर्तमान में हमारे सोलर सिस्टम से गुजर रहे इस asteroid में जो दूसरी विचित्रता हमारे वैज्ञानिकों को नजर आई है वह यह है कि यह बहुत सफाई से गुजर रहा है. आमतौर पर जो क्षुद्रतारे गुजरते हैं वे अपने पीछे अन्तरिक्षीय धूल छोड़ते हुए चलते हैं जबकि इसके साथ ऐसा कुछ नहीं है. इसके इस व्यवहार से वैज्ञानिक अनुमान लगा रहे हैं कि यह या तो यह बेहद ठोस चट्टान है या फिर धातु से बना है.

अब यदि यह धातु से बना है तो फिर इसके एलियन शिप होने की सम्भावना बढ़ जाती है. यह पहली बार 19 अक्टूबर को नजर आया था. वैज्ञानिकों का कहना है कि यह हमारे सोलर सिस्टम से बाहर से आया है और फिलहाल धरती से दूर जा रहा है.

देखना दिलचस्प होगा कि वैज्ञानिकों के 10 घंटे के स्कैन में आखिर यह सिगारनुमा अन्तरिक्षीय चीज़ क्या निकलती है.

(Source : Dailymail)

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY