फेसबुक की लत छुड़ाने के लिए खुलने लगे क्लीनिक

फेसबुक की लत छुड़ाने के लिए खुलने लगे क्लीनिक

0
SHARE

आखिरकार वह दिन भी आ ही गया जब फेसबुक की लत छुड़ाने के लिए दुनिया में बाकायदा क्लीनिक खुलने लगे हैं. चीन और दक्षिण कोरिया के बाद हाल ही में अल्जीरिया में इस तरह का पहला क्लीनिक खुला है. अल्जीरिया के पूर्वी शहर कान्सटेंटाइन में मई में इसकी शुरुआत हो चुकी है. कुछ समय से देखने में आया है कि अल्जीरिया में ‘फेसबुक एडिक्शन’ तेजी से बढ़ रहा है.

facebook-addiction

मानव विकास से जुड़े वैज्ञानिक राओफ बोक्वाफा इसके निदेशक बनाए गए हैं. राओफ फेसबुक को भी ड्रग जैसा ही एक नशा मानते हैं. उनके अनुसार फेसबुक की लत से होने वाले नुकसान को ड्रग की तुलना में कम आंकना खतरनाक हो सकता है. वे सोशल नेटवर्क के असर की तुलना ‘काले जादू’ से करते हुए कहते हैं, ‘नीला जादू…यानी फेसबुक और इंटरनेट के बढ़ते जाल का जादू’.

राओफ ने बताया कि फेसबुक के मुख्यत: तीन प्रभावों को रोकने के लिए क्लीनिक का विचार आया. इसकी सहायता से जो लोग काल्पनिक दुनिया में रहते हैं उनकी मानसिक, सामाजिक और सुरक्षा को लेकर होने वाले नुकसान को रोका जा सकेगा.

राओफ के अनुसार फेसबुक के आदी लोगों को भड़काना या बरगलाना बहुत आसान होता है. यही कारण है कि फेसबुक कट्टरपंथी समूहों के लिए भर्ती का एक बड़ा अड्डा बन चुका है.

तो भारत में इस तरह की क्लीनिक की जरुरत अभी है या नहीं ? आपका क्या विचार है ?

(समाचार – भास्कर)

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY