Home News गुजरात के एक गाँव के ये कुत्ते करोड़पति हैं

गुजरात के एक गाँव के ये कुत्ते करोड़पति हैं

0

करोड़पति इंसानों के गाँव, शहर, मोहल्ले सुने होंगे पर किसी गाँव के कुत्ते करोडपति हों, ये कभी नहीं सुना होगा. भई, कुत्तों को पैसों से क्या लेना देना ? सही बात है, पर फिर भी ये कुत्ते करोडपति हैं क्योंकि इनके पास करोड़ों की जमीन है.

गुजरात के मेहसाणा के पास एक गाँव है जिसका नाम है पंचोट, आज सोशल मीडिया की सुर्ख़ियों में है. टाइम्स ऑफ़ इंडिया की खबर के अनुसार इस गाँव में कुत्तों के कल्याण के लिए एक ट्रस्ट है जिसके पास करोड़ों की जमीन है. इस जमीन की कमाई पर गाँव के कुत्तों का ही हक़ है और उसकी कमाई ये कुत्ते ही खाते हैं.

‘मढ़ नी पती कुतरिया’ नामक इस ट्रस्ट के पास 21 बीघा जमीन है. ये जमीन गांववालों द्वारा ही दान की गई है. जब से मेहसाणा बायपास बना है इस जमीन की कीमत आसमान छू गई है. यहाँ एक बीघा जमीन करीब 3.5 करोड़ के भाव से बिक रही है. ट्रस्ट के पास लगभग 70 कुत्ते हैं और हिसाब लगाया जाए तो हर कुत्ते के हिस्से में करीब 1 करोड़ की जमीन आती है.

जीवों के प्रति दयाभाव का ये अनूठा उदाहरण है. इन मूक प्राणियों के हितार्थ जमीन दान करने की परंपरा इस गाँव में काफी पुरानी है. गाँव के अमीर परिवारों द्वारा जमीन के छोटे छोटे टुकड़े उस समय दान किये गए थे जब जमीन की कोई ख़ास कीमत नहीं हुआ करती थी. कुछेक लोगों ने तो सिर्फ इसलिए दान की क्योंकि वे जमीन पर लगने वाला लगान देने में असमर्थ थे.

शासकीय अभिलेखों में ये जमीने आज भी मूल मालिकों के नाम ही दर्ज हैं और जमीन की कीमतें आसमान छू रही हैं इसके बावजूद गाँव का कोई भी व्यक्ति दान की हुई जमीन पर अपना हक़ जताने नहीं आता है. इस जमीन से जो भी आय होती है वह इन कुत्तों के ऊपर ही खर्च की जाती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here