टीवी का दरोगा, जिसकी लोकप्रियता आज किसी फिल्म स्टार से कम नहीं...

टीवी का दरोगा, जिसकी लोकप्रियता आज किसी फिल्म स्टार से कम नहीं है

0
SHARE
टीवी पर आने वाले हिंदी सीरिअल्स की बात की जाए तो ‘भाबीजी घर पे हैं’ एक ऐसा सीरियल है जिसका नाम आज हर कोई जानता है. ये इस समय टेलीविज़न पर प्रसारित हो रहे सबसे लोकप्रिय धारावाहिकों में से एक है. यूँ तो इस सीरियल में दिखाया जाने वाला एक एक किरदार आज पूरे भारत में फेमस हो चुका है लेकिन ‘दरोगा हप्पू सिंह’ एक ऐसा किरदार है जिसकी लोकप्रियता टॉप के बॉलीवुड स्टारों से टक्कर लेती दिखती है.
“तुम तो भोत बड़ी चिरांद हो”, “अरे दादा, लाओ कछु न्यौछावर कर देयो”, आदि उनके कुछ ऐसे डायलॉग्स हैं जो आज लोगों की जुबान पर चढ़ चुके हैं. लेकिन क्या आप ‘दरोगा हप्पू सिंह’ का किरदार निभा रहे एक्टर का असली नाम जानते हैं ? शायद नहीं, क्योंकि अक्सर टीवी कलाकार अपने ऑनस्क्रीन नाम से ही फेमस हो जाते हैं. आपको बता दें कि दरोगा हप्पू सिंह का किरदार किरदार निभा रहे एक्टर का नाम योगेश त्रिपाठी है.

झाँसी के राठ कसबे के निवासी योगेश के परिवार का एक्टिंग से दूर दूर तक कोई नाता नहीं है. उनके परिवार के  ज्यादातर सदस्य अध्यापन के क्षेत्र में हैं और योगेश को भी टीचर के रूप में ही देखना चाहते थे. यहाँ तक कि योगेश को जब एक्टिंग का चस्का लगा तो उन्हें कोई ख़ुशी नहीं हुई.

पर योगेश की मंजिल टीचर बनना नहीं बल्कि कहीं और थी. गणित से ग्रेजुएशन करने के बाद वे लखनऊ आ गए और थिएटर करना शुरू कर दिया. वहीं उन्होंने तय कर लिया कि भविष्य एक्टिंग में ही बनाना है और इसी सोच के साथ मुंबई चले आये.
लेकिन मुंबई में एक्टर बनने की राह इतनी आसान नहीं होती. करीब दो साल के स्ट्रगल के बाद उन्हें क्लोरमिंट का विज्ञापन मिला और यहीं से उनका भविष्य तय हो गया. इस विज्ञापन के बाद उन्हें कई और विज्ञापन मिल गए.

विज्ञापनों में दिखने के बाद उनका चेहरा लोगों की नजर में आया और उन्हें FIR नामक टीवी शो से पहला बड़ा मौका मिला. FIR ख़त्म होने के बाद उसी प्रोडक्शन ने जब ‘भाबीजी घर पे हैं’ बनाया तो उन्हें ‘दरोगा हप्पू सिंह’ के किरदार के लिए चुना गया.

ये किरदार ऐसा था जिसमें वे और भी ज्यादा सहज नजर आये. कारण यह था कि कानपूर के एक पुलिस इंस्पेक्टर के रूप में उन्हें जो भाषा और लहजा अख्तियार करना था वो वही था जो उनका अपना था. दरअसल उनके पैतृक गाँव की बोली भी ‘बुन्देलखंडी लहजे वाली हिंदी’ है जो वे ‘दरोगा हप्पू सिंह’ के रूप में बोलते हैं.

कमाल की कॉमिक टाइमिंग वाले योगेश त्रिपाठी आज टीवी के बड़े स्टार बन चुके हैं. आज आलम ये हैं कि टीवी के परदे पर उनकी एंट्री होते ही लोगों की हँसी छूटने लगती है और यही उनकी सफलता का सबूत है. उनका परिवार जो कभी उन्हें एक्टिंग के क्षेत्र में नहीं जाने देना चाहता था, आज उनकी सफलता पर गर्व का अनुभव करता है.

(Source)

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY