जल्दी ही दिल्ली – आगरा के बीच चलेंगी Flyboats

जल्दी ही दिल्ली – आगरा के बीच चलेंगी Flyboats

0
SHARE

जल्दी ही आप दिल्ली से आगरा की यात्रा बस और रेल के अलावा ‘सी प्लेन्स’ के जरिये भी कर सकेंगे. ‘सीप्लेन’ एक विशेष प्रकार का हवाई जहाज होता है जिसमें पहियों की जगह ski लगे होते हैं जिसकी वजह से यह पानी के ऊपर से उड़ान भर सकता है.

seaplane

केंद्रीय परिवहन मंत्री श्री नितिन गडकरी द्वारा मीडिया को दी गई एक जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार एक ऐसी योजना शुरू करने जा रही है जिसमें देश की मुख्य नदियों में जलमार्ग विकसित किये जायेंगे. इस योजना को फ्लाईबोट नाम दिया गया है. दिल्ली और आगरा को जोड़ने वाली यह परियोजना अगले तीन महीनों में शुरू हो सकती है.

इस परियोजना में तीन प्रमुख स्टेक होल्डर होंगे – ‘दिल्ली जल बोर्ड’, DDA (Delhi Development Authority) और केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय. दिल्ली जल बोर्ड का काम यमुना में गंदगी को जाने से रोकना होगा, DDA यमुना के किनारों का सौन्दर्यीकरण व विकास करेगा जबकि परिवहन मंत्रालय ड्रेजिंग का काम देखेगा ताकि पानी का स्तर समुचित बनाया रखा जा सके.

श्री नितिन गडकरी ने ये भी बताया कि ‘सीप्लेन’ के लिए रूसी और कनाडाई कंपनियां भी अपनी रुचि दिखा रही हैं. सरकार पहले ही अमेरिका में बनी एक सी बस खरीद चुकी है, जिसका आने वाले कुछ महीनों में मुंबई में ट्रायल भी किया जायेगा.

आपको बता दें, वर्तमान में भारत में केरल और अंडमान निकोबार द्वीप समूह में सीप्लेन का उपयोग किया जा रहा है.

तो तैयार हो जाइए ‘सी प्लेन’ के जरिये दिल्ली से आगरा की एक रोमांचक यात्रा के लिए !

(समाचार – Times of India)

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY