चिड़ियों को भगाने की इस किसान की जुगाड़ देखने के बाद आप...

चिड़ियों को भगाने की इस किसान की जुगाड़ देखने के बाद आप स्टैंडिंग ओवेशन देना चाहेंगे

0
SHARE

जबसे इंसान ने खेती करना शुरू किया तभी से अपनी फसल को पक्षियों और जानवरों द्वारा नष्ट होने से बचाना उसके लिए समस्या रही है. लेकिन कहते हैं न कि ‘आवश्यकता ही आविष्कार की जननी होती है’ इसलिए किसान भाइयों ने भी इस समस्या से निजात पाने के लिए तरह तरह के जुगाड़ ईजाद कर रखे हैं. इनमें सबसे आम है ‘खेतों में खड़ा पुतला’. इस पुतले को देखकर जानवर खेत से कुछ हद तक तो दूर रहते हैं लेकिन यह उपाय भी पूरी तरह कारगर नहीं है.

अब एक किसान की जुगाड़ का वीडियो वायरल हो रहा है जिसकी जुगाड़ देखकर आप हैरान रह जायेंगे. एक प्लास्टिक का पंखा, एक थाली और एक लकड़ी से बनी इस जुगाड़ का वीडियो इतना प्रभावशाली है कि खुद आनंद महिंद्रा जैसी शख्सियत ने इसे ट्विटर के जरिये शेयर किया है.

इस जुगाड़ में न तो बिजली की जरूरत है और न किसी मशीन की. बस हवा चलती है और ये जुगाड़ काम करती है. कैसे ? आप खुद देखिये इस वीडियो में –

सीधा सा लॉजिक है. हवा चलती है तो पंखा घूमता है और पंखे से जुड़ी छड़ी थाली पर चोट करती है जिससे आवाज उत्पन्न होती है. इस आवाज के डर से न तो चिड़ियाँ खेत में आती हैं और न ही जानवर. तो समझ लीजिये कि आविष्कार करने के लिए जरूरी नहीं कि आप किसी इंजीनियरिंग कॉलेज में ही जाएँ. खेतों में घूमते घूमते भी आपके दिमाग में क्रांतिकारी आइडियाज आ सकते हैं.

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY