Home Life & Culture नियति ने छीन लिए हाथ, पर कुशल पेंटर बनने से न रोक...

नियति ने छीन लिए हाथ, पर कुशल पेंटर बनने से न रोक सकी

0

दुनिया ऐसे लोगों की कहानियों से भरी पड़ी है जिन्होंने अपनी कमजोरी से डर कर हार नहीं मानी बल्कि उसे अपनी ताक़त बना लिया. ऐसी ही एक शख्सियत हैं अहमदाबाद के धवल खत्री, जो कई सालों पहले अपने हाथ एक हादसे में गंवा चुके हैं लेकिन चित्रकारी ऐसी करते हैं कि आपको विश्वास ही नहीं होगा कि इन्हें किसी बिना हाथों वाले व्यक्ति ने बनाया है.

2003 में जब धवल मात्र चौदह साल के थे, बिजली के तारों में फँसी अपनी पतंग को निकालते हुए करंट की चपेट में आ गए. इस हादसे में उनका शरीर बुरी तरह झुलस गया और डॉक्टर को उनके हाथ काटने पड़े.

हाथ कटने के बाद धवल की माँ ने बेटे की हालत पर रोने धोने की बजाय उनका हौसला बढ़ाया. हॉस्पिटल में ही उन्होंने धवल को पेन, पेंसिल लाकर दी और कटे हुए हाथों से ही पेंटिंग कराने की कोशिश कराने लगीं. फिर तो बस, 8 महीनों में धवल पेंटर बन चुके थे.

वे अब तक 300 से ज्यादा पेंटिंग्स बना चुके हैं जिनमें भूतपूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम, अमिताभ बच्चन, सचिन तेंदुलकर, सलमान खान जैसी हस्तियों की पेंटिंग्स शामिल हैं. इन पेंटिंग्स को देखकर आप कल्पना भी नहीं कर सकते कि इन्हें किसी बिना हाथों वाले व्यक्ति ने बनाया होगा.

देखिये उनकी कुछ पेंटिंग्स –

1. अमिताभ बच्चन

dhawal-khatri-painting-1

2. कटरीना कैफ

dhawal-khatri-painting-2

3. सचिन तेंदुलकर

dhawal-khatri-painting-7

4. डॉ. अब्दुल कलाम

dhawal-khatri-painting-8

5. धवल द्वारा बनाया गया एक दृश्य

dhawal-khatri-painting-10

6. सलमान खान

dhawal-khatri-painting-14

7. धवल की एक और कलाकृति

dhawal-khatri-painting-11

धवल कई लाइव इवेंट में भी पेंटिंग बना चुके हैं. उनको हमारी ओर से ढेर सारी शुभकामनाएँ …

(Source : Bhaskar)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here