उत्तराखंड में बिजलीघर के खंडहर में मिला डायनासोर जैसे जीव का कंकाल

उत्तराखंड में बिजलीघर के खंडहर में मिला डायनासोर जैसे जीव का कंकाल

0
SHARE

माना जाता है कि डायनासोर प्रजाति को धरती से विलुप्त हुए लाखों वर्ष बीत चुके हैं लेकिन उत्तराखंड में एक ऐसे जीव का कंकाल मिला है जिसने प्रशासन और वैज्ञानिकों को सकते में डाल दिया है. इस जीव की आकृति हूबहू डायनासोर से मिलती है जैसी कि आपने स्पीलबर्ग की फिल्म ‘जुरासिक पार्क’ में देखी होगी.

मीडिया में आ रहीं ख़बरों के अनुसार उत्तराखंड के जसपुर में एक बिजलीघर के बंद कमरे से ये कंकाल मिला है. यह कमरा बरसों से बंद पडा हुआ था और हाल ही में इसे सफाई के लिए खोला गया था. ख़बरों के अनुसार यह कंकाल एक बिजली उपकरण के नीचे दबा हुआ मिला. कंकाल की लम्बाई करीब दो फीट जबकि ऊंचाई करीब एक फुट बताई जा रही है.

वन विभाग के अधिकारियों ने कहा है कि यह दावे से नहीं कहा जा सकता कि यह डायनासोर ही है पर इस आकृति वाला जीव उन्होंने इस इलाके में पहले नही देखा है. हालांकि इसके बाद वन विभाग सक्रिय हो गया है और इलाके में इस आकृति से मिलते जुलते अन्य जीवों की तलाश के लिए अभियान चलाया जा रहा है.

कंकाल को पुलिस ने अपने कब्जे में लेकर जांच के लिए भेज दिया है. रिपोर्ट आने के बाद ही पता चल सकेगा कि यह कितना पुराना है और किस जीव का है. फिलहाल इस जीव को लेकर तरह तरह के कयास और चर्चाओं का दौर शुरू हो गया है.

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY