बर्फ में घायल पड़े मालिक की जान बचाने के लिए 20 घंटे...

बर्फ में घायल पड़े मालिक की जान बचाने के लिए 20 घंटे तक भौंकता रहा कुत्ता

0
SHARE

इंसान और कुत्तों की दोस्ती की इस दुनिया में अनगिनत कहानियां हैं जब धरती के इन सबसे प्यारे जानवरों ने अपने मालिकों के लिए अपनी जान तक की परवाह नहीं की है.

ऐसी ही एक और कहानी अमेरिका के मिशिगन से आई है जिसमें एक कुत्तें ने 20 घंटे तक भीषण ठण्ड से लड़कर अपने मालिक की जान बचाई.

दरअसल केल्सी नामक इस कुत्ते के मालिक 64 वर्षीय बॉब रात दस बजे के आसपास घर में आग जलाने के लिए लकडियाँ लेने हेतु बाहर निकले. अभी वह थोड़ी ही दूर गए होंगे कि अचानक बर्फ में उनका पैर फिसल गया और वह गिर पड़े. गिरने के कारण उनकी गर्दन की हड्डी टूट गई और वह अपंग हालत में बर्फ में पड़े रह गए.

बॉब मदद के लिए चिल्लाये लेकिन सबसे निकटतम पड़ोसी का घर भी करीब एक चौथाई मील दूर था जहां तक उनकी आवाज नहीं पहुंची. अच्छी बात यह थी कि केल्सी उनके साथ थी. केल्सी ने जैसे ही अपने मालिक की हालत देखी उसने भौंकना शुरू कर दिया. परन्तु वहाँ उसकी आवाज सुनने वाला कोई नहीं था.

केल्सी लगातार 20 घंटे तक तक भौंकती रही. वह अपने मालिक के ऊपर लेटकर उन्हें गर्मी पहुंचाती रही और उन्हें जगाये रखने के लिए उनके चेहरे और हाथों पर पूरी रात  चाटती रही.

करीब 20 घंटे बीत गए लेकिन मदद के लिए कोई नहीं आया तो बॉब की हिम्मत जवाब देने लगी. उन्हें लगने लगा कि अब मौत निश्चित है. लेकिन केल्सी ने हिम्मत नहीं हारी. वह पूरी ताकत लगाकर भौंकती रही और आखिरकार उनके पड़ोसी रिक तक उसकी आवाज पहुँच ही गई.

रिक फ़ौरन बॉब को उठाकर हॉस्पिटल ले गए और उनके परिवारवालों को खबर की. हॉस्पिटल में बॉब के कई ऑपरेशन हुए और आखिरकार उनकी जान बच गई.

बॉब अपनी जान बचाने का पूरा श्रेय केल्सी को देते हैं.

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY