ये लड़की जीतकर लाई है विश्व महिला शतरंज चैंपियनशिप में कांस्य, पर...

ये लड़की जीतकर लाई है विश्व महिला शतरंज चैंपियनशिप में कांस्य, पर क्या आपको पता है ?

0
SHARE

हमारे देश में क्रिकेट ही एक ऐसा खेल है जिसके आईपीएल लेवल के खिलाड़ियों के लिए भी भीड़ ऑटोग्राफ लेने के लिए आतुर खड़ी रहती है पर दूसरे खेलों में कोई विश्व स्तरीय प्रतियोगिता में भी जीतकर आये तो उसकी कोई चर्चा तक नहीं करता.

अब देखिये, हाल ही में ईरान में आयोजित विश्व महिला शतरंज चैंपियनशिप में भारत की द्रोणवल्ली हरिका कांस्य पदक जीतकर लौटीं लेकिन देश में आम आदमी तो छोडो, मीडिया ने भी उनमें रूचि नहीं दिखाई. यहाँ तक कि विश्व स्तर पर भारत का नाम रोशन करने वाली इस चैंपियन के लिए हैदराबाद हवाई अड्डे पर कोई स्वागत तक के लिए भी नहीं पहुंचा. वहाँ उन्हें लेने के लिए अगर कोई मौजूद था तो वह थे उनके माता पिता.

आपको बता दें कि द्रोणवल्ली हरिका ने कोई पहली बार पदक नहीं जीता है. इससे पहले भी वे 2012 और 2015 में विश्व शतरंज चैंपियनशिप में कांस्य जीत चुकी हैं, फिर भी उन्हें वह आदर सम्मान नहीं दिया जा रहा है जिसकी वह हकदार हैं.

चाहे कोई भी खेल हो, खिलाड़ी के लिए प्रोत्साहन और उत्साहवर्धन बहुत जरूरी है. अपने देश की जनता का प्यार ही वह ताक़त है जो उसके भीतर खेल में और भी बेहतर प्रदर्शन करने के लिए जोश भरता है. तो अपने देश के इन अनमोल रतनों के उत्साहवर्धन में कमी मत कीजिये. सिर्फ क्रिकेटर ही नहीं, अन्य खिलाड़ी भी आपकी तालियों के हक़दार हैं.


(Story Source : FirstPost)

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY