Home Life & Culture भारत से बहुत दूर एक मुस्लिम देश में है सदियों पुराना देवी...

भारत से बहुत दूर एक मुस्लिम देश में है सदियों पुराना देवी माँ का मंदिर

0

भारत से बहुत दूर एक मुस्लिम बहुल देश है अजरबैजान. इस देश में मुस्लिमों की आबादी लगभग 95 फ़ीसदी है. अजरबैजान के सुराखानी में मां दुर्गा का करीब तीन सौ साल से भी पुराना एक मंदिर है. आपको जानकर हैरत होगी कि अजरबैजान के इस दुर्गा मंदिर में पिछले कई सालों से पवित्र अग्नि लगातार जल रही है.

jwala-temple-azherbaijan-1

पिछले कई सालों से लगातार जलती आ रही पवित्र अग्नि के कारण इस मंदिर को temple of fire के नाम से भी जाना जाता है.

हम सभी जानते हैं कि हिन्दू धर्म में अग्नि को बहुत ही पवित्र और महत्वपूर्ण माना जाता है इसलिए यहां जल रही ज्योति को साक्षात देवी का रूप माना गया है. यहां एक प्राचीन त्रिशूल भी स्थापित है. मंदिर की दीवारों पर गुरुमुखी में लेख अंकित हैं.

jwala-temple-azherbaijan-2

ऐसा माना जाता है कि कई सालों पहले भारतीय कारोबारी इस रास्ते से होकर आया जाया करते थे. इन्हीं में से लोगों ने इस मंदिर को बनवाया था. इतिहासकारों के अनुसार इसे बुद्धदेव नाम के किसी व्यक्ति ने बनाया था, जो हरियाणा के रहने वाले थे. वहां मौजूद एक अन्य शिलालेख के मुताबिक उत्तमचंद व शोभराज नामक व्यक्तियों ने भी मंदिर निर्माण में अहम भूमिका निभाई थी.

jwala-temple-azherbaijan-4

इस रास्ते से होकर गुजरने वाले ज्यादातर भारतीय व्यापारी इस मंदिर में अपना मत्था जरूर टेकते थे. मंदिर के पास ही कोठरियां बनी हुईं हैं जिनमें ये व्यापारी विश्राम करते थे. बताया जाता है कि ईरान के लोग भी यहां पूजा करने आते थे. ऐसा कहा जाता है कि 1860 ई. में यहां से पुजारी चले गए. इसके बाद फिर कोई पुजारी यहां लौटकर नहीं आया. तब से इस मंदिर में श्रद्धालुओं का आना भी लगभग खत्म हो गया.

jwala-temple-azherbaijan-5

1975 में अजरबैजान की सरकार ने इस मंदिर को  स्मारक बना दिया। 1998 में इसे यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेज साइट्स के लिए नॉमिनेट किया गया था. इसके बाद वहां की सरकार ने 2007 में इस मंदिर को हिस्टॉरिकल आर्किटेक्चर रिजर्व घोषित कर दिया.

(साभार : पत्रिका)

Subscribe our YouTube channel -

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here