आइंस्टीन एक कूरियर बॉय को देकर गए थे खुशियों का फार्मूला, अब...

आइंस्टीन एक कूरियर बॉय को देकर गए थे खुशियों का फार्मूला, अब जाकर 10 करोड़ में बिका है

0
SHARE

अल्बर्ट आइंस्टीन विज्ञानं जगत का वह नाम है जिसे किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है. सापेक्षता का सिद्धांत E=mc2 आइंस्टीन ने  ही दिया जिसकी वजह के ब्रह्माण्ड के कई रहस्यों को समझने में   सहायता मिली. लेकिन शायद आप नहीं जानते  होंगे कि  आइंस्टीन ने एक और फार्मूला दिया था जो हाल ही में इजराइल में 10 करोड़ रुपये में नीलाम हुआ है.

ये फार्मूला था ‘खुशियों का फार्मूला’ या ‘सुखी जीवन का फार्मूला’. फार्मूला बड़ा छोटा सा और सरल है जिसे हम और आप भी जानते हैं लेकिन इसके पीछे की कहानी बड़ी दिलचस्प है.

1922 की बात है जब आइंस्टीन जापान गए हुए थे. इसी साल उन्हें नोबेल प्राइज दिए जाने की भी घोषणा हुई थी. जापान की राजधानी टोक्यो के एक होटल में वे रुके हुए थे. एक दिन उनका कोई पार्सल आया जिसे देने डिलीवरी मैन उनके कमरे में आया. पार्सल लेने के बाद आइंस्टीन ने उस डिलीवरी मैन को टिप देनी चाही पर डिलीवरी मैन ने टिप लेने से इनकार कर दिया.

आइंस्टीन उसे खाली हाथ नहीं लौटाना चाहते थे. तो उन्होंने फ़टाफ़ट एक कागज़ कागज़ ढूंढा, पेन निकाला और उस पर जर्मन भाषा में एक नोट लिखा जिसे ‘खुशियों का फार्मूला’ के नाम से जाना जाता है. वे शब्द थे,

“शांत और सादगी पूर्ण जीवन खुशियों से भरा होता है जबकि कामयाबी के पीछे भागने से सिर्फ बेचैनी हाथ लगती है.”

ये नोट देने के साथ ही, आइंस्टीन ने उस डिलीवरी बॉय को कहा कि  वह इसे संभालकर रखे, एक दिन यह नोट टिप के मुकाबले बहुत कीमती साबित होगा.

आइंस्टीन ने ऐसा उस डिलीवरी बॉय से क्यों कहा था, यह तो वही जानें, पर आज उनकी बात सच जरूर साबित हो गई. आज न तो आइंस्टीन हैं और न ही वह डिलीवरी बॉय पर उस कागज़ के नोट की नीलामी इजराइल के जेरुसलेम में हुई और वह 1.5 मिलियन डॉलर में बिका है. इसे यूरोप के किसी शख्स ने खरीदा.

उस डिलीवरी बॉय के रिश्तेदारों ने उस नोट को अब तक संभालकर रखा हुआ था. आइंस्टीन से जुड़ीं दूसरी कई चीज़ें पहले भी  इसी तरह मंहगे दामों में बिकती रही हैं.

वैसे आइंस्टीन के लिखे नोट यानी खुशियों के फ़ॉर्मूले की बात करें तो ऐसा नहीं है कि आइंस्टीन ने इसमें कोई नई बात कही हो, पर जो भी कहा वह है सौ फ़ीसदी सच. इस बात से कोई इनकार नहीं कर सकता.

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY