एक सर्च इंजन, जिसे इस्तेमाल करने से धरती पर हरियाली बढ़ती है

एक सर्च इंजन, जिसे इस्तेमाल करने से धरती पर हरियाली बढ़ती है

0
SHARE

Google दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है जिसे दुनिया भर के लोग इन्टरनेट पर जानकारी खोजने के लिए इस्तेमाल करते हैं. लेकिन Google दुनिया का अकेला सर्च इंजन नहीं है. और भी बहुत से सर्च इंजन हैं जिन पर आप गूगल की ही तरह जानकारी खोज सकते हैं, हालांकि गूगल की लोकप्रियता के सामने वे कहीं टिकते नहीं है.

आज हम आपको एक ऐसे सर्च इंजन के बारे में बता रहे हैं जिसे यदि आप इस्तेमाल करते हैं तो वह धरती पर हरियाली बढ़ाने में सहायक होता है. इस सर्च इंजन का नाम है Ecosia. दरअसल Ecosia अपने विज्ञापनों से प्राप्त आय का 80 प्रतिशत हिस्सा वृक्षारोपण पर खर्च करता है.

Ecosia की स्थापना जर्मनी में पैदा हुए Christian Kroll ने 2009 में की थी. इसके पहले Kroll ने विश्व भ्रमण किया और महसूस किया कि केवल वृक्ष ही इस ग्रह को बचा सकते हैं. और इसी उद्देश्य हेतु धन जुटाने के लिए उन्होंने Ecosia की स्थापना की.

Kroll का ये प्रयास काफी हद तक सफल भी रहा है. वे अब तक ब्राज़ील, पेरू, मेडागास्कर, इंडोनेशिया और तंज़ानिया जैसे देशों में लगभग 18 मिलियन पेड़ लगा चुके हैं. फिलहाल उनका लक्ष्य 2020 तक पूरी दुनिया में 1 बिलियन पेड़ लगाने का है. इस काम में वे विभिन्न देशों में स्थित संस्थाओं और संगठनों की मदद ले रहे हैं.

अपने अगले चरण के रूप में वे अपना अभियान यूगांडा लेकर जा रहे हैं जहां उनका लक्ष्य ढाई लाख पेड़ लगाने का है. ये पेड़ लगभग 500 हेक्टेयर जमीन में लगाए जायेगे जो इस इलाके में रहने वाले चिंपांज़ीयों के लिए प्राकृतिक आवास का काम करेंगे.

तो गूगल पर तो आप सर्च करते ही हैं, कभी कभी Ecosia पर भी कीजिये. क्या पता, धरती के किसी कोने में आपके नाम का भी कोई पेड़ लग जाए.

(Source)

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY