Home Life & Culture अनोखा भारतीय परिवार जिसके हर सदस्य के हाथों व पैरों में हैं...

अनोखा भारतीय परिवार जिसके हर सदस्य के हाथों व पैरों में हैं 12-12 उंगलियाँ

0

बिहार के गया में एक अनोखे परिवार की तस्वीरें इन दिनों सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बनी हुई हैं. इस परिवार के हर सदस्य के हाथों व पैरों में 12-12 उंगलियाँ हैं.

12-fingers-1

गया के एक छोटे से गाँव के रहने वाले कृष्णा चौधरी के हाथों व पैरों में 12 – 12 उंगलियाँ हैं और यही स्थिति उनके खून के रिश्ते में आने वाले 25 और परिवारीजनों में भी है.

12-fingers-2

कृष्णा चौधरी के अनुसार उनके पिता और दादा के भी हाथों व पैरों में 24 उंगलियाँ थीं. खुद उनके व उनके भाई-बहिनों में सभी के 24 उंगलियाँ हैं. यही स्थिति अब परिवार की नई पीढ़ी के साथ भी हो रही है.

चिकित्सा जगत के लिए कृष्णा चौधरी का परिवार एक पहेली बन गया है तो खुद कृष्णा चौधरी के लिए भी यह स्थिति मुसीबत का सबब बन गई है. उनके इस विशेष पारिवारिक गुण के कारण उन्हें अपनी बेटी का रिश्ता करने में दिक्कतें आ रही हैं.

12-fingers-3

डॉक्टरों के अनुसार यह एक जेनेटिक डिसऑर्डर है हालांकि इससे इंसान को सामान्य जीवन जीने में कोई कठिनाई नहीं होती. चिकित्सा जगत में इस स्थिति को Polydactyly के नाम से जाना जाता है.

12-fingers-4

परन्तु आपको बता दें कि सबसे ज्यादा उँगलियों का रिकॉर्ड गुजरात के हिम्मतनगर के देवेन्द्र सुथार के पास है जिनके हाथ पैरों में कुल मिला कर 28 उंगलियाँ हैं.

devendra-suthar

इनका नाम सबसे ज्यादा उँगलियों वाले इंसान के रूप में गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकार्ड्स में दर्ज है.


(Source : dailymail)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here